राष्ट्रीय

तिरुमला तिरुपति देवस्थानम ने घी में मिलावट के आरोप पर की पुलिस शिकायत

डेस्क : तिरुमला में भगवान वेंकटेश्वर मंदिर की देखरेख करने वाले तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (TTD) ने बुधवार को तमिलनाडु स्थित डेयरी कंपनी AR डेयरी फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ घी में मिलावट के आरोप में पुलिस शिकायत दर्ज करवाई है. यह शिकायत जुलाई 2024 में मंदिर को आपूर्ति किए गए घी की गुणवत्ता को लेकर की गई है, जो प्रसादम बनाने में उपयोग किया गया था. यह मामला तब सामने आया जब सरकार ने मिलावट के आरोपों की जांच के लिए इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस सवर्श्रेष्ठ त्रिपाठी की अगुवाई में एक विशेष जांच टीम (SIT) का गठन किया.

TTD के जनरल मैनेजर (प्रोक्योरमेंट) पी. मुरलीकृष्ण ने अपनी शिकायत में बताया कि मंदिर प्रशासन ने 15 मई को AR डेयरी फूड्स के साथ 10 लाख किलो घी की आपूर्ति के लिए एक ऑर्डर दिया था, जिसका उपयोग लड्डू प्रसादम बनाने के लिए किया जाना था. कंपनी ने 12 जून, 20 जून, 25 जून और 6 जुलाई को घी के चार टैंकर मंदिर को भेजे.

मुरलीकृष्ण ने बताया, “TTD ने इस घी का उपयोग लड्डू प्रसादम बनाने में किया. पारंपरिक तरीकों से इसकी गुणवत्ता की जांच भी की गई, लेकिन मिलावट के लिए जांच नहीं की गई थी. जब श्रद्धालुओं से लड्डू की गुणवत्ता को लेकर शिकायतें आईं, तो TTD ने घी की मिलावट की जांच करने का निर्णय लिया.”

TTD ने 12 जून और 6 जुलाई को आपूर्ति किए गए घी के नमूने लेकर राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) की लैब में भेजे, जहां जांच में घी में वनस्पति और पशु वसा की मिलावट की पुष्टि हुई. इस घटना के बाद, मंदिर प्रशासन ने कंपनी को 22, 23 और 27 जुलाई को शो-कॉज नोटिस जारी किए, जिनमें स्पष्टीकरण मांगा गया था.

AR डेयरी फूड्स प्राइवेट लिमिटेड ने 4 सितंबर को जवाब देते हुए मिलावट के आरोपों को खारिज किया. इसके बावजूद, TTD ने इस मामले की जांच का आदेश दिया और पुलिस शिकायत दर्ज करवाई.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *