राष्ट्रीय

ED का चुनाव से पहले केरल में बड़ा एक्शन, मुख्यमंत्री की बेटी के खिलाफ केस किया दर्ज

डेस्क : प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की बेटी वीणा विजयन, उनके स्वामित्व वाली आईटी कंपनी और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ धन शोधन का मामला दर्ज किया है. यह मामला एक निजी खनिज फर्म द्वारा वीणा और उनकी कंपनी को किए गए कथित अवैध भुगतान से संबंधित है.

आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज किया है और इसमें शामिल लोगों को तलब किए जाने की संभावना है.

उन्होंने बताया कि कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय की जांच इकाई गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) द्वारा दायर एक शिकायत का संज्ञान लेने के बाद ईडी ने मामला दर्ज किया है.

यह मामला आयकर विभाग की जांच पर आधारित है, जिसमें आरोप लगाया गया कि निजी कंपनी कोचीन मिनरल्स एंड रूटाइल लिमिटेड (सीएमआरएल) ने 2018 से 2019 के दौरान वीणा की कंपनी-एक्सालॉजिक सॉल्यूशंस को 1.72 करोड़ रुपये का अवैध भुगतान किया जबकि आईटी फर्म ने कंपनी को कोई सेवा प्रदान नहीं की थी.

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने पिछले महीने एसएफआईओ द्वारा शुरू की गई जांच के खिलाफ एक्सालॉजिक सॉल्यूशंस की याचिका खारिज कर दी थी. केंद्र सरकार के वकील ने कहा था कि मामले में गंभीर अपराध और सार्वजनिक हित शामिल हैं, जिसके लिए एसएफआईओ जैसी एजेंसी से जांच की आवश्यकता है.

ईडी के कोच्चि कार्यालय ने आरोपों के संबंध में ईसीआईआर दर्ज करके कार्रवाई शुरू की, जो पुलिस की भाषा में एफआईआर के बराबर है. पिछले साल कांग्रेस विधायक मैथ्यू कुझालनदान ने ये मामला उठाया था.

 

NEWS WATCH