अंतरराष्ट्रीय

श्रीलंका के नए राष्ट्रपति होंगे अनुरा कुमारा दिसानायके

डेस्क : श्रीलंका के आम चुनावों में निवर्तमान राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे को वामपंथी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके के हाथों एक बड़े उलटफेर का सामना करना पड़ा है। दिसानायके ने 21 सितंबर को हुए मतदान में शानदार जीत दर्ज की है और वह श्रीलंका के अगले राष्ट्रपति बनेंगे।

चुनाव में कुल 1 करोड़ 70 लाख मतदाताओं में से करीब 75 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान की प्रक्रिया के बाद वोटों की गिनती कल शाम 5 बजे के बाद शुरू हुई। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, अनुरा कुमारा दिसानायके को 52 प्रतिशत वोट मिले हैं, जबकि रानिल विक्रमसिंघे को केवल 16 प्रतिशत वोटों के साथ तीसरा स्थान मिला है। साजिश प्रेमदासा 22 प्रतिशत वोट लेकर दूसरे स्थान पर रहे और वह मुख्य विपक्षी नेता की भूमिका में लौटेंगे।

दिसानायके ने नेशनल पीपुल्स पावर (NPP) गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा, जिसमें उनकी मार्क्सवादी-झुकाव वाली जनता विमुक्ति पेरेमुना (JVP) पार्टी भी शामिल है। यह चुनाव 2022 के आर्थिक संकट के बाद हुआ है, जब श्रीलंका में गोटबाया राजपक्षे के खिलाफ बड़े पैमाने पर जन विद्रोह हुआ था।

रानिल विक्रमसिंघे के विदेश मंत्री अली साबरी ने हार स्वीकार की और दिसानायके को उनकी जीत के लिए बधाई दी। उन्होंने लिखा, “लंबे और थका देने वाले अभियान के बाद, राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे अब स्पष्ट हैं। मैंने राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के लिए जोरदार प्रचार किया, लेकिन श्रीलंका के लोगों ने अपना निर्णय बता दिया है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *