अर्थ राष्ट्रीय

BUDGET 2020 : 5 लाख से 7.5 लाख तक आमदनी पर 10 फीसद टैक्स

Follow us

नई दिल्ली : वित्तीय वर्ष 2020-21 का आम बजट आज संसद में पेश किया जा रहा है. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह बजट देश की उम्मीदों को पूरा करने वाला है.
उन्होंने कहा कि 2014 से 2019 के दौरान देश के आर्थिक सुधार हुए और देश के हालात बदले. वित्त मंत्री ने कहा, ‘जीएसटी के जरिए देश में पहले से फैला टैक्स का जाल खत्म हुआ है और जीएसटी से देश में हर महीने 4 प्रतिशत की बचत हो रही है. देश में हर साल 60 लाख टैक्सपेयर्स जुड़ रहे हैं.
लोकसभा में वित्त मंत्री सीतारमण ने ऐलान किया है कि अब 5 लाख से 7.5 लाख आमदनी वाले लोगों को अब 10 फीसदी टैक्स देना होगा. टैक्स स्लैब को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा एलान किया है. टैक्स पेयर्स को राहत देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि अब 5 से 7.5 लाख रुपये की कमाई तक 10 फीसदी टैक्स देना होगा.7.5 से 10 लाख रुपये की कमाई तक 15 फीसदी टैक्स देना होगा. 10 से 12.5 लाख रुपये की कमाई तक 20 फीसदी टैक्स देना होगा जबकि 12.5-15 लाख रुपये तक की कमाई तक 25 फीसदी टैक्स देना होगा.

वहीं, उच्च शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए सरकार काम कर रही है, दुनिया के छात्रों को भारत में पढ़ने के लिए सुविधाएं दी जाएंगी. भारत के छात्रों को भी एशिया, अफ्रीका के देशों में भेजा जाएगा. राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय न्यायिक विज्ञान विश्वविद्यालय बनाने का प्रस्ताव रखा गया है. डॉक्टरों के लिए एक ब्रिज प्रोग्राम शुरू किया जाएगा, ताकि प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों को प्रोफेशनल बातों के बारे में सिखाया जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *