स्वास्थ्य

हेल्थ टिप्स : कड़ाके की ठंड में कहीं पड़ न जाएं बीमार, यहां जानें सर्दी से बचने के खास उपाय (अंजलि चौहान)

दिसंबर का महीना खत्म होने को है। उत्तर भारत में शीतलहर ने लोगों के दैनिक जीवन को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। सर्दी का सितम ऐसा है कि हर कोई इस ठिठुरती ठंड से कांप रहा है। ऐसे में लोगों को ठंड के बचने के लिए एक्सपर्ट काफी सलाह देते हैं। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ सकती है।

पारा गिरने के साथ ही लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। सर्दी के मौसम में अक्सर लोगों को ठंड लग जाती है और वह बीमार हो जाते हैं। लोगों को जुकाम, खांसी, बुखार जैसी कई परेशानियां हो जाती हैं और ठंड के मौसम में ये बिमारियां जल्दी ठीक होने का नाम नहीं लेती। ऐसे में कुछ जरूरी उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर आप सर्दी के मौसम में भी स्वस्थ रह सकते हैं।

घर से निकलने के पहले रखे इन बातों का रखें ध्यान

सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा जरूरी है घर से निकलते वक्त अपने ऊपर ध्यान देना। घर से निकलते वक्त इस बात का खास ख्याल रखे कि आपने पूरे कपड़े पहने हैं या नहीं। अगर आप गर्म कपड़े अच्छे से नहीं पहन रहे हैं और बाहर चले जाते हैं तो ऐसे में आपको सर्दी लग सकती है और आप बीमार हो जाएंगे। ऐसे में आप अपने सर, कान, हाथ, पैर को अच्छे से कवर करके ही बाहर निकले।

खूब पिएं पानी

सर्दियों में हमें प्यास कम लगती है इसलिए ज्यादातर लोग पानी कम पीने लगते हैं। मगर ऐसा करने से हमें काफी नुकसान होता है। सर्दियों में पानी कम पीने से त्वचा रूखी हो जाती है। शरीर में पानी के कमी होने से इम्यूनिटी सिस्टम से लेकर कई अन्य चीजों पर काफी प्रभाव पड़ता है। इन परेशानियों से बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

रोजाना पिएं गर्म दूध

सर्दी के मौसम में लोग ज्यादातर शरीर गर्म रखने के लिए चाय और कॉफी का सेवन करते हैं। मगर चाय और कॉफी का अधिक सेवन शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में सबसे कारगर होता है गर्म-गर्म मसालेदार दूध पीना। मसाले वाले दूध में आप अदरक, हल्दी, इलायची पाउडर, दालचीनी पाउडर डालकर पिएं। चूकिं इनकी तासीर गर्म होती है इसलिए दूध में मिलाकर पीने से शरीर में गर्मी बनी रहती है।

मूंगफली है फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में लोगों को मूंगफली खाना काफी पसंद होता है। वहीं तिल से बने गजक भी लोगों को खूब पसंद होते हैं। मगर बहुत कम लोगों को ये मालूम है कि सर्दियों में इनका सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इन पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट, फैट, प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

सर्दियों में गर्माहट देगा बादाम

वैसे तो बादाम हमेशा खाने चाहिए। इससे आपका दिमाग तेज होता है। मगर दिमाग तेज करने के साथ बादाम खाने के कई और भी फायदे हैं। सर्दियों में बादाम खाने से कई तरह की बिमारियों से बचने में मदद मिलती है। शरीर को गर्माहट देने और कब्ज जैसी दिक्कतों को दूर करने में बादाम काफी लाभकारी है। ऐसे में ठंड में बादाम जरूर खाएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *