अर्थ

खास टेक्नोलॉजी से लैस ‘सूर्य नूतन स्टोव’, सिर्फ 12 हजार की लागत में जीवनभर बना सकेंगे खाना

डेस्क : रसोई गैस की बढ़ती कीमतों और बार-बार खत्म होने की झंझट से छुटकारा पाने का वक्त आ गया है! कई घरों में गैस सिलेंडर पर खाना बनता है तो कुछ इंडक्शन का इस्तेमाल करते हैं।

दोनों में ही खर्चे ज्यादा हैं और दोनों ही आपके बजट पर भारी पड़ रहे हैं। इसी समस्या से आपको बचाने एक ऐसा स्टोव मार्केट में आ रहा है, जिससे न तो गैस (cooking gas) की जरूरत पड़ेगी और ना ही इंडक्शन (Induction) की। यह बेहद सस्ता भी है। सिर्फ 12 हजार रुपए खर्च कर आप जिंदगी भर फ्री में खाना बना सकते हैं। है न गजब की टेक्नोलॉजी। आइए जानते हैं इस स्टोव के बारे में…

बेहद खास टेक्नोलॉजी से है लैस

सरकार ने जनता को महंगाई से राहत देने के लिए एक खास तरह की टेक्नोलॉजी पेश की है। जिसमें बिना गैस या बिजली खर्च किए ही आप लाइफ टाइम खाना बना सकते हैं। सूर्य नूतन सोलर स्टोव (Surya Nutan Solar Stove) आपकी समस्या सॉल्व करने जा रहा है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने इस स्टोव को बनाया है। यह पुराने सोलर स्टोव से बिल्कुल ही अलग है। पुराने सोलर स्टोव को धूप में रखना पड़ता था। लेकिन सूर्य नूतन में ऐसा नहीं है। इसे किचन में फिट कर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह 24 घंटे यूज किया जा सकता है।

कैसे काम करेगा सूर्य नूतन स्टोव

सूर्य नूतन सोलर स्टोव में दो यूनिट्स हैं। एक यूनिट किचन में और दूसरा यूनिट्स बाहर धूप में रखा जाता है। यह दिन और रात दोनों वक्त इस्तेमाल किया जा सकता है। दिन में एनर्जी स्टोर कर यह रात में आसानी से काम करता है।

सूर्य नूतन सोलर स्टोव की कीमत
सूर्य नूतन सोलर स्टोव के दो वैरिएंट मार्केट में आए हैं। एक 12 हजार रुपए में है और टॉप वैरिएंट 23 हजार रुपए में। अभी तकइंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इस स्टोव को मार्केट में नहीं लॉन्च किया है। उम्मीद जताई जा रही है कि यह जल्द ही मार्केट में मिलने लगेगी। कहा जा रहा है कि इंडियन ऑयल गैस एजेंसी और पेट्रोल पंप पर यह स्टोव अवेलबल रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *