स्वास्थ्य

हेल्थ टिप्स : सर्दियों में बढ़ जाता है ‘हार्ट अटैक’ का खतरा, दिल के मरीज ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

र्दियों के मौसम (Winter Season) में अत्यधिक ठंड होने के कारण लोगों को अपनी सेहत (Health) पर थोड़ा ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. खासकर अगर आप दिल के मरीज (Heart Patient) हैं तो आपको अपनी सेहत की अनदेखी कतई नहीं करनी चाहिए. दरअसल, सर्दियों में हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में बदलते मौसम के साथ-साथ दिल की सेहत (Heart Health) पर अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होती है. डॉक्टरों की मानें तो सर्दियों के कम तापमान, सांस लेने में परेशानी और प्रदूषण के कारण दिल के मरीजों में हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है, इसलिए इस मौसम में दिल के मरीजों और हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए शरीर में गर्माहट का होना जरूरी है.

हालांकि सर्दियों में दिल के मरीज अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव लाकर खुद को और अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं. चलिए जानते हैं इस मौसम में दिल की सेहत को दुरुस्त बनाए रखने के लिए दिल के मरीजों को क्या करना चाहिए.

ऐसे रखें अपने दिल का ख्याल

1- सर्दियों में दिल के मरीजों को अपने शरीर को गर्म कपड़ों से अच्छी तरह कवर करके रखना चाहिए, ताकि पूरे दिन बॉडी में गर्माहट का एहसास होता रहे.

2- इस मौसम में दिल को दुरुस्त बनाए रखने के लिए राइट डायट लेना जरूरी है. इसके साथ ही अपने आहार में बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें.

3- अपने दिल की सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें. शारीरिक कसरत से हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मदद मिलती है.

4- अगर आपके शरीर का वजन ज्यादा है तो अपने वजन को कंट्रोल करने की कोशिश करें. शरीर का ज्यादा वजन दिल की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है.

5- अगर आप तनाव ग्रस्त रहते हैं तो यह आपके दिल की सेहत के लिए ठीक नहीं है, इसलिए खुद को तनाव मुक्त रखने की कोशिश करें.

6- अगर आप शराब या सिगरेट का सेवन करते हैं तो सर्दियों में इसका आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए धूम्रपान और शराब से दूरी बना लेना ही बेहतर है.

गौरतलब है कि गतिहीन जीवनशैली और खान-पान की गलत आदतों के कारण दिल की बीमारियों का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है, इसलिए संतुलित आहार लें और शारीरिक रूप से सक्रिय रहें, ताकि आपका दिल दुरुस्त रहे और आप इस मौसम का आनंद उठा सकें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *