अर्थ

Tata संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन बने B20 India के अध्यक्ष, जी20 की अध्यक्षता के दौरान बिजनेस एजेंडे का करेंगे नेतृत्व

डेस्क : टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन को सरकार ने बिजनेस 20 इंडिया का अध्यक्ष नियुक्त किया है और वह देश की जी20 अध्यक्षता के दौरान बिजनेस एजेंडे का नेतृत्व करेंगे. यहां बुधवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई. भारत के जी20 अध्यक्ष बनने के बाद भारत के शीर्ष उद्योग निकाय भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) को 1 दिसंबर से बी20 भारत प्रक्रिया का नेतृत्व करने के लिए सरकार द्वारा बी20 भारत सचिवालय के रूप में नामित किया गया है.

2010 में स्थापित बी20 वैश्विक व्यापार समुदाय के साथ आधिकारिक जी20 संवाद मंच है, और प्रतिभागियों के रूप में कंपनियों और व्यावसायिक संगठनों के साथ जी20 में सबसे प्रमुख व्यवसाय समूहों में से एक है. यह वैश्विक व्यापार जगत के नेताओं को वैश्विक आर्थिक और व्यापार शासन के मुद्दों पर उनके विचारों के लिए प्रेरित करने की प्रक्रिया का नेतृत्व करता है और पूरे जी20 व्यापार समुदाय के लिए एक स्वर में बोलता है.

चंद्रशेखरन ने अपनी नियुक्ति पर कहा, “जैसा कि भारत ने कई वैश्विक विकास और परिवर्तनों के बीच बी20 के अपने नेतृत्व की शुरुआत की है, वैश्विक आर्थिक निर्णय लेने में व्यवसायों की भागीदारी कभी भी अधिक महत्वपूर्ण नहीं रही है। हमारा मानना है कि वैश्विक सहयोग को मजबूत करने के लिए व्यवसायों के लिए एक नई रणनीति आर्थिक स्थिरता, प्रगति और विकास को बढ़ावा देगी। विकास जो समावेशी और टिकाऊ हो.

उन्होंने कहा कि बी20 इंडिया समान विकास के लिए वैश्विक बी20 एजेंडे को आगे ले जाएगा और भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए जी20 इंडिया के समाधानों पर प्रकाश डालेगा.

सीआईआई के अध्यक्ष संजीव बजाज ने कहा, “बी20 वर्षो से जी20 समूह द्वारा आर्थिक नीति के बयानों को आकार देने में सहायक रहा है। जैसा कि भारत ने जी20 प्रेसीडेंसी पर कब्जा कर लिया है, बी20 इंडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भारतीय उद्योग की सक्रिय भागीदारी जी20 संवाद में योगदान देगी और विकास में मदद करेगी। इससे व्यवसायों के विकास को गति मिलेगी और एक अनुकूल वातावरण.

सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि वे जलवायु परिवर्तन शमन, त्वरित प्रौद्योगिकियों और (कोविड-19) महामारी के बाद की जरूरतों पर दुनिया भर में उत्पन्न व्यवसायों के संचालन के तरीके में प्रमुख बदलाव देख रहे हैं.

उन्होंने कहा, “वैश्विक अर्थव्यवस्था को लचीलापन बनाना चाहिए, व्यापार को अधिक समावेशी बनाना चाहिए और समान डिजिटल पहुंच सुनिश्चित करनी चाहिए। बी20 इंडिया सचिवालय के रूप में सीआईआई दुनिया के व्यवसायों को जोड़ने और वैश्विक प्रासंगिकता के मुद्दों पर बी20 एजेंडा को आकार देने पर काम करेगा.

बी20 इंडिया ने आर.ए.आई.एस.ई. – जिम्मेदार, त्वरित, अभिनव, सतत और न्यायसंगत व्यवसायों के तहत विचार-विमर्श के लिए प्राथमिकताओं की पहचान की है और वर्ष के दौरान सीआईआई द्वारा लगभग 100 व्यावसायिक नीति पहल की योजना बनाई गई है.

बी20 इंडिया का काम टास्क फोर्स और एक्शन काउंसिल के माध्यम से किया जाएगा। बी20 इंडिया जी20 के लिए आम सहमति आधारित नीतिगत सिफारिशें विकसित करेगा.

बी20 इंडिया 22-24 जनवरी, 2023 को होने वाली स्थापना बैठक के बाद विभिन्न टास्कफोर्स और एक्शन काउंसिल पर काम शुरू करेगा, जिसका समापन अगस्त 2023 में बी20 इंडिया समिट में होगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *