राष्ट्रीय

लोकसभा और चार राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान आज, 3 बजे EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस

डेस्क : चुनाव आयोग शनिवार को दोपहर तीन बजे लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान करेगा. इसके साथ ही कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया जाएगा. ये विधानसभा चुनाव ओडिशा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश में होंगे. सूत्रों के मुताबिक लोकसभा चुनाव सात से आठ चरणों में हो सकते हैं.

नवनियुक्त चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेंगे. चुनाव आयोग के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसकी लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी.

चुनाव आयोग द्वारा तारीखों की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लागू कर दी जाएगी. चुनाव आयोग ने कहा है कि वह स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है.

राजनीतिक दल भी चुनावों के लिए अपनी तैयारी कर रहे हैं. उन्होंने अपने उम्मीदवारों की घोषणा शुरू कर दी है और चुनाव प्रचार अभियान भी शुरू कर दिया है. बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए का मुकाबला करने के लिए विपक्षी पार्टियों ने ‘INDIA’ गठबंधन बनाया है. इस गठबंधन में दो दर्जन से ज्यादा विपक्षी पार्टियां हैं. वहीं एनडीए में लगभग 40 पार्टियां हैं. NDA के पास इस समय 350 से ज्यादा सांसद हैं. जबकि, इंडिया ब्लॉक के पास लगभग 150 सांसद हैं.

2019 में लोकसभा चुनाव 7 चरणों में हुए थे. पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल और आखिरी चरण के लिए 19 मई को वोटिंग हुई थी. नतीजे 23 मई को आए थे. उस चुनाव के वक्त देश में 91 करोड़ से ज्यादा वोटर्स थे, जिनमें से 67 फीसदी ने वोट डाला था.

 

NEWS WATCH