स्थानीय

दरभंगा : वृक्षों को राखी बांधकर सृष्टि फाउंडेशन के छात्रों ने लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

दरभंगा : भाई-बहन के पवित्र रिश्ते के त्योहार रक्षाबंधन के मौके पर कल सृष्टि फाउंडेशन के छात्राओं ने वृक्षों को रक्षासूत्र बांधकर पर्यावरण की सुरक्षा का संकल्प लिया। इशिता ओझा, कुमुद शर्मा, समृद्धि महासेठ एवं इशिता शर्मा ने पेड़ों की रक्षा के लिए भाई की कलाई पर राखी बांधने से पहले वृक्षों को राखी बांधकर अपने भाइयों से इसकी रक्षा का वचन लिया।पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पेड़ों के महत्व को देखते हुए बच्चों ने पेड़ों को रक्षा सूत्र बांधने के साथ ही उनकी पूजा भी की।

इस अवसर पर संस्था के संस्थापक जयप्रकाश पाठक ने कहा कि जल, अग्नि और पृथ्वी के साथ पेड़ों की पूजा करने की सनातन धर्म और भारतीय संस्कृति में पुरानी परंपरा रही है। वृक्ष हमसे कुछ नहीं लेते, लेकिन हमें उनसे शुद्ध हवा, फल, स्वच्छ-शीतल वातावरण के रूप में बहुत कुछ प्राप्त होता है। अभिभावक दीपक महासेठ ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति बच्चों को जागरूक करने एवं मानव जीवन में वृक्षों के महत्व को बताने के उद्देश्य से रक्षाबंधन के पर्व को इस अनूठे अंदाज में मनाना सच में सराहनीय है। राजा शर्मा ने कहा कि आज के दौर में प्रदूषण बहुत तेजी से बढ़ रहा है। पेड़ों की अंधाधुंध कटाई के कारण बहुत सारी परेशानियां सामने आ रही हैं। इसलिए, पेड़ों को बचाने के लिए फाउंडेशन ने इस मुहिम की शुरुआत की है और उनकी सुरक्षा का संकल्प भी लिया है।

कार्यक्रम में संस्था के सचिव डॉ. मनोहर पाठक, देवाशीष ओझा, सुप्रिया महासेठ, सुनीता ओझा, वन्या महासेठ व उनके अभिभावक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.