राष्ट्रीय

त्रिपुरा: कांग्रेस और भाजपा समर्थकों में झड़प, कांग्रेस अध्यक्ष समेत 19 घायल

डेस्क : कांग्रेस भवन के सामने रविवार को यहां कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के समर्थकों के बीच हुई झड़प में त्रिपुरा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) प्रमुख बिरजीत सिन्हा सहित कम से कम 19 लोग घायल हो गए. राज्य में विधानसभा की चार सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद दोनों दलों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गयी. पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे. गौरतलब है कि त्रिपुरा में चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा को तीन और कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली है.डाकघर चौमुहानी में स्थित कांग्रेस भवन के आसपास का पूरा क्षेत्र झड़प के बाद वीरान हो गया. कांग्रेस नेता आशीष कुमार साहा ने कहा, “कांग्रेस समर्थक अगरतला विधानसभा सीट पर विजयी उम्मीदवार सुदीप रॉय बर्मन के साथ अपराह्न एक बजे मतगणना केंद्र से कांग्रेस भवन लौट आए.”

उन्होंने कहा, ”जब हम दोपहर के भोजन की तैयारी कर रहे थे तो भाजपा समर्थकों के एक समूह ने कांग्रेस भवन पर हमला किया. त्रिपुरा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) के अध्यक्ष के सिर पर ईंटों से वार किया गया, जबकि कांग्रेस के अन्य कार्यकर्ता रोमी मियां को भाजपा समर्थकों ने चाकू मार दिया.” उन्होंने आरोप लगाया कि युवा मोर्चा के एक नेता के नेतृत्व में भाजपा समर्थकों ने भवन पर पथराव किया और बाहर खड़ी कई मोटरसाइकिलों को नुकसान पहुंचाया. साहा ने आरोप लगाया कि जिस समय हमला हो रहा था पुलिस मूकदर्शक बनी रही.

दूसरी ओर, सूचना और सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुशांत चौधरी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस समर्थकों ने पहले दिन में अगरतला नगर निगम (एएमसी) की भाजपा पार्षद शिल्पी सेन पर पत्थर फेंके थे और उस घटना ने पार्टी समर्थकों को नाराज़ कर दिया था. उन्होंने कहा, ”कांग्रेस प्रायोजित हमले में हमारी पार्टी के लगभग छह समर्थक घायल हो गए. वह उपचुनाव में चार विधानसभा सीटों में से एक पर जीत हासिल करने के बाद परेशानी पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं. वह मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा)की मदद से सत्ता में लौटने का सपना देख रहे हैं.” पुलिस ने कहा कि तीन लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, लेकिन अभी तक कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है.

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ”टीपीसीसी अध्यक्ष को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जिस कांग्रेस समर्थक को चाकू मारा गया था, उनका भी इलाज चल रहा है. भाजपा के एक समर्थक विशाल चक्रवर्ती के सिर में चोट आई और 12 टांके लगाए गए हैं.” रॉय बर्मन के नेतृत्व में कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने पश्चिम त्रिपुरा के पुलिस अधीक्षक से मुलाकात की और घटना पर एक ज्ञापन सौंपा. सुशांत चौधरी ने कहा कि भाजपा नेताओं ने पुलिस अधिकारियों से भी मुलाकात की है और भाजपा पार्षद और अन्य पर हमले में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.