अंतरराष्ट्रीय

अफगानिस्तान : विनाशकारी भूकंप से अब तक 250 से ज्यादा की मौत, सैकड़ों घायल

डेस्क : भारत के पड़ोसी देश अफगानिस्तान और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में आज बुधवार सुबह शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए गए. अफगानिस्तान में रिक्टर पैमाने भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई है. बीबीसी ने एक स्थानीय अधिकारी के हवाले से बताया कि विनाशकारी भूकंप में कम से कम 250 लोगों की मौत हुई है और सैकड़ों की तादाद में लोग घायल हो गए.

भूकंप के झटके अफगानिस्तान के पूर्वी हिस्से की घनी आबादी में महसूस किए गए. हालांकि न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने मृतकों की संख्या 130 बताई है और घायलों का आंकड़ा 250 से ज्यादा है. वहीं स्थानीय सरकारी अधिकारी ने बीबीसी को बताया कि मृतकों की संख्या 250 के पार जाने की संभावना है और बड़ी तादाद में लोग घायल हुए हैं. भूकंप दक्षिण-पूर्वी शहर खोव्स्त से लगभग 44 किमी दूर आया था.

यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ने बताया कि भूकंप के झटके अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत के 500 किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में महसूस किए गए. इसके मुताबिक भूकंप के झटके अफगानिस्तान की राजधानी काबुल और पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भी महसूस किए गए.

पाकिस्तान सरकार के प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्वीट कर बताया कि बीती रात देश के चार प्रांतों के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. विनाशकारी भूकंप में कई लोगों की मौत हुई है और सैकड़ों लोग घायल हो गए. उन्होंने बताया कि हमने सभी संबंधित एजेंसियों को प्रभावित क्षेत्रों में तुरंत पहुंचने की निर्देश दिए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.