अंतरराष्ट्रीय

अफगानिस्तान : ISIS ने काबुल में गुरुद्वारे पर हमले की ली जिम्मेदारी, कहा- ये हमारे पैगंबर के ‘अपमान’ का बदला

डेस्क : अफगानिस्तान में गुरुद्वारे पर हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन ISIS ने ली है. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, ISIS ने कहा यह हमला पैगंबर मोहम्मद के ‘अपमान’ का बदला लेने के लिए किया गया था. संगठन ने अपने टेलीग्राम चैनल पर हमले की जिम्मेदारी ली.

अमाक साइट पर पोस्ट किए गए मैसेज में ISIS ने लिखा कि उसने हिंदुओं, सिखों और “धर्मविरोधियों” को निशाना बनाया. उसका एक आतंकी गार्ड को मारने के बाद अंदर घुस गया और मशीन गन से गोलियां बरसाईं और हथगोले फेंके. आपको बता दें कि काबुल हमले में दो लोगों की मौत हो गई थी और सात लोग घायल हो गए थे.

हमले के वक्त करीब 30 लोग गुरुद्वारे के अंदर थे. हमले में एक श्रद्धालु की मौत हो गई एक तालिबान लड़ाके को सुरक्षाबलों ने मार गिराया. हमलावर एक कार में विस्फोटक भरकर लाए थे, लेकिन टारगेट पर पहुंचने से पहले ही इसमें विस्फोट हो गया.

गौरतलब है कि बीजेपी की राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा के पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी देने के बाद कई आतंकी संगठनों ने हमलों की धमकी दी थी. आईएसआईएस सत्ताधारी तालिबान की तरह ही सुन्नी इस्लामी समूह है, लेकिन दोनों वैचारिक आधार पर अलग हैं और एक दूसरे के कट्टर दुश्मन माने जाते हैं.

अफगानिस्तान में रहने वाले सिखों की संख्या घटकर लगभग 200 रह गई है, जो 1970 के दशक में लगभग 5 लाख थी.हाल के महीनों में, महिलाओं और बच्चों सहित कई सिखों ने इसी परिसर में शरण ली थी जिस पर शनिवार को हमला हुआ है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.