आलेख

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस : जानें एक ग्राहक के रूप में क्या हैं आपके अधिकार

देशभर में आज राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया जा रहा है. बता दें कि भारत में हर साल 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है. साल 1986 में आज ही के दिन उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम को पारित किया गया था. राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस का उद्देश्य, देश के सभी उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करना और उन्हें अलग-अलग तरह के शोषण से बचाना है.

अपने उपयोग के लिए कोई भी वस्तु या सेवाएं खरीदने वाला व्यक्ति उपभोक्ता (ग्राहक) कहलाता है. आज हम यहां आपको भारत में उपभोक्ताओं को दिए गए उन अधिकारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानना हम सभी के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि हम सभी किसी न किसी रूप में एक उपभोक्ता ही हैं.

भारत में उपभोक्ताओं को प्राप्त अधिकार

1. भारत के प्रत्येक उपभोक्ता को उन उत्पादों तथा सेवाओं से सुरक्षा का अधिकार प्राप्त है, जो उनके जीवन या संपत्ति को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

2. भारत में सभी उपभोक्ताओं को उत्पादों तथा सेवाओं की गुणवत्ता, मात्रा, प्रभाव, शुद्धता, मानक और मूल्य के बारे में जानने का अधिकार है, जिससे उपभोक्ता को गलत व्यापार व्यवस्था से बचाया जा सके.

3. सभी उपभोक्ताओं को जहां भी संभव हो, वहां प्रतियोगात्मक मूल्यों पर विभिन्न वस्तुओं और सेवाओं तक पहुंच के प्रति आश्वासित होने का अधिकार मिला है.

4. उपभोक्ताओं को सुनवाई और इस आश्वासन का अधिकार है कि उचित मंचों पर उपभोक्ता के हितों को उपयुक्त विनियोग प्राप्त होगा.

5. ग्राहकों को अनुचित या प्रतिबंधात्मक व्यापार व्यवस्थाओं या उपभोक्ताओं के अनैतिक शोषण के विरुद्ध सुनवाई का अधिकार है.

6. उपभोक्ता शिक्षा का अधिकार.

केंद्रीय मंत्री ने ग्राहकों को बताया भगवान का रूप

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के मौके पर केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने ट्वीट कर देश के सभी उपभोक्ताओं को बधाई दी. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ”ग्राहक देवो भव: आज राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस है. साल 1986 में आज ही के दिन उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम को पारित किया गया था. इस अधिनियम को देश के उपभोक्ता आंदोलन में एक ऐतिहासिक मील का पत्थर माना जाता है. ये दिन, देश के नागरिकों को उपभोक्ता आंदोलन के महत्व और प्रत्येक उपभोक्ता को अपने अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में अधिक जागरूक बनाने की आवश्यकता को उजागर करने का अवसर प्रदान करता है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *