स्वास्थ्य

World AIDS Day : ये हैं एड्स के लक्षण, जानें प्रसार और इलाज

World AIDS Day 2021: हर साल 1 दिसंबर को एक्वायर्ड इम्यूनोडिफिशिएंसी सिंड्रोम (AIDS) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से विश्व एड्स दिवस (World AIDS Day) मनाया जाता है, जो ह्यूमन इम्यूनो डेफिशिएंसी वायरस (HIV) के कारण होता है। इस दिन को पीड़ित लोगों के साथ वैश्विक एकजुटता दिखाने और इस लाइलाज बीमारी से मरने वालों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है।

WHO के अनुसार, AIDS ने दुनिया भर में लगभग 4 करोड़ लोगों की जिंदगी ले ली है जिसमें अनुमानित 36.7 मिलियन लोग साल 2017 में HIV के साथ जी रहे हैं। जबकि, 2020 में जीवित HIV पॉजिटिव लोगों की संख्या 37.7 मिलियन होगी, जिसमें 6,80,000 लोग HIV से जुड़े कारणों से मर गए और 1.5 मिलियन लोग वायरस से संक्रमित हुए।

आपको बता दें कि HIV संक्रमण (HIV infection) से ही हमेशा AIDS नहीं होता है। हालांकि, अच्छे इलाज और देखभाल के कारण ये आंकड़ा काफी कम हो गया है। जिन लोगों को एड्स होता है, उनमें वायरस के परिणामस्वरूप मल्टीपल ऑर्गन फेल्यर (multiple organ failure) हो जाता है। बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के कारण, HIV संक्रमण पिछले कुछ समय में संभालने योग्य रहा है और HIV/AIDS पीड़ित लोग लंबे और स्वस्थ जीवन का आनंद ले सकते हैं।

एड्स के लक्षण (AIDS Symptoms) 

HIV मरीजों (HIV patients) के लिए संक्रमण के अलग अलग स्टेज होने के कारण, AIDS के लक्षण भी अलग अलग होते हैं। हालांकि, HIV पीड़ित पहले कुछ महीनों में सबसे अधिक संक्रामक होते हैं, लेकिन फिर भी कई लोगों को यह एहसास नहीं होता है कि वे बाद के स्टेज तक संक्रमित हैं। शुरुआती स्टेज के दौरान, लोगों में कोई लक्षण नहीं दिखते या इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी जैसे कि बुखार, सिरदर्द, चकत्ते या गले में खराश नजर आता है।

इसके अलावा, उनमें और भी लक्षण दिखने लगते हैं जब वायरस उनके इम्यून सिस्टम (immune system) को खराब कर देता है, जिसमें बढ़े हुए लिम्फ नोड्स, वजन घटने, बुखार, दस्त और खांसी शामिल हैं। अगर इस वायरस का इलाज नहीं होता तो वे टीबी, क्रिप्टोकोकल मेनिन्जाइटिस, तीव्र जीवाणु संक्रमण और लिम्फोमा और सरकोमा जैसी घातक बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

एड्स प्रसार (AIDS transmission)

HIV संक्रमित लोगों से खून, स्तन के दूध, शुक्राणु, साथ ही योनि स्राव सहित शारीरिक तरल पदार्थों (bodily fluids) के आदान-प्रदान के माध्यम से फैल सकता है। प्रेग्नेंसी और डिलीवरी के दौरान, मां से उसके बच्चे में भी एड्स फैल सकता है। एक संक्रमित व्यक्ति के साथ असुरक्षित संभोग (Unprotected intercourse) से भी दूसरे व्यक्ति में यह बीमारी फैल सकती है। साथ ही, संक्रमित सुई, सीरिंज, या अन्य इंजेक्शन से बीमारी फैल सकती है।

हालांकि, WHO के अनुसार, लोग किस, गले लगाने, हाथ पकड़ने, या व्यक्तिगत चीजें जैसे भोजन या पानी का आदान-प्रदान करने जैसी रोजमर्रा की चीजों के जरिए संक्रमित नहीं हो सकते।

एड्स का इलाज (AIDS treatment)

वर्तमान में HIV पूरी तरह से इलाज योग्य नहीं है। AIDS के इलाज में तीन या अधिक एंटीरेट्रोवाइरल (ARV) दवाएं शामिल हैं जिनका इस्तेमाल बीमारी को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। एंटीरेट्रोवाइरल ट्रीटमेंट (ART) HIV संक्रमण का इलाज नहीं करता है, लेकिन यह शरीर में वायरल प्रतिकृति को काफी कम कर देता है और इम्यून सिस्टम को अवसरवादी संक्रमणों और कुछ विकृतियों से लड़ने की क्षमता को सुधारने और बहाल करने में मदद करता है।

विश्व एड्स दिवस 2021 की थीम (World AIDS Day 2021 theme)

हर साल विश्व एड्स दिवस की थीम अलग अलग होती है। 2021 के लिए विश्व एड्स दिवस की थीम ‘असमानताओं को खत्म करें, एड्स खत्म करें’ (End inequalities. End AIDS) हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.