राष्ट्रीय

धर्मांतरण के लिए निशा पर दबाव बना रहा था इकबाल, नहीं मानी तो बेटियों के सामने कर दी हत्या

डेस्क : उत्तर प्रदेश के बरेली (Bareilly) जिले में लव जिहाद (Lov Jihad) और उसके बाद धर्मांतरण (Conversion)का मामला सामने आया है. जानकारी के मुातबिक जिले के चुरई दलपतपुर में पति इकबाल ने अपने साथियों के साथ मिलकर पत्नी निशा के धर्म न बदलने पर उसकी हत्या कर दी. आरोपी इकबाल ने पत्नी की हत्या अपनी बेटियों के सामने की और बेटियों ने ही अपनी मां की हत्या का राज खोला. फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. लेकिन आरोपी अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं.

असल में इस मामले में लव जेहाद भी सामने आया है. क्योंकि आरोपी इकबाल ने दस साल पहले खुद को हिंदू बताया था और निशा के साथ शादी की थी. लेकिन पिछले दस साल में निशा ने धर्म नहीं बदला और वह हिंदू के तौर पर ही रह रही थी. जिसको लेकर पति इकबाल को आपत्ति थी. यही नहीं इकबाल निशा के साथ शादी करने से पहले ही शादीशुदा था. फि्लहाल इस मामले में मृतक निशा की मां की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी पति और उसके साथियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया और पुलिस इस मामले की जांच कर रही है. इस मामले में पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बरेली भेज दिया था और पोस्टमार्टम में पता चला कि महिला की गला घोंटकर हत्या की गई थी.

पुलिस ने दर्ज किया मामला

इस मामले में पुलिस ने पति डॉ. इकबाल निवासी चुराई दलपतपुर व उसके साथियों के खिलाफ हत्या, धर्म परिवर्तन निषेध अधिनियम 2021 के तहत मामला दर्ज किया है. एसओ दयाशंकर ने बताया कि मां की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है और पुलिस इसकी जांच चल रही है.

धर्म परिवर्तन नहीं करने पर हत्या

निशा की मां का आरोप है कि इकबाल से शादी करने के बाद उनकी बेटी निशा पर धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बना रहा था. लेकिन बेटी ने धर्म परिवर्तन नहीं किया और इकबाल धर्म परिवर्तन न करने पर लगातार प्रताड़ित कर रहा था. यही नहीं इकबाल ने जो संपत्ति निशा के नाम पर ली थी, उसे वह पहली पत्नी के नाम करने की धमकी दे रहा था. मृतक निशा की मां का कहना है कि निशा ने उसे फोन पर पति की प्रताड़ना के बारे में जानकारी दी थी.

बेटियों के सामने की हत्या

निशा की मां ने बताया कि पत्नी से विवाद के बाद इकबाल ने अपने साथियों को घर बुलाया और निशा की हत्या कर दी. इस मामले को आत्महत्या दिखाने का प्रयास किया. लेकिन पोस्टमार्टम में हत्या गला दबाने की रिपोर्ट आयी है. आरोपी ने अपनी बेटी रिया और रोशनी के सामने ही हत्या की थी और बेटियों को जान से मारने की धमकी देकर चुप करा दिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *