रोजगार

बिहार पुलिस सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा की तारीख घोषित

 डेस्क : बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (BPSSC) ने सब-इंस्पेक्टर भर्ती 2021 (Bihar Police SI Bharti) और सार्जेंट भर्ती 2021 (Bihar Police Sergeant Bharti 2021) की परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है. बिहार पुलिस एसआई और सार्जेंट भर्ती के लिए संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 26 दिसंबर 2021 को किया जाएगा. यह परीक्षा दो पालियों में होगी. इसके लिए एडमिट कार्ड (Bihar Police SI admit card 2021) परीक्षा स 15 दिन पहले बीपीएसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर जारी किये जाएंगे.

बिहार पुलिस सबॉर्डिनेट सर्विस कमीशन (BPSSC) ने पुलिस अवर निरीक्षक यानी सब-इंस्पेक्टर और प्रारक्ष अवर निरीक्षक यानी परिचारी या सार्जेंट रिक्रूटमेंट का नोटिफिकेशन अगस्त 2020 में ही जारी किया था. एसआई के लिए 1998 और सार्जेंट के लिए 215 पदों पर वैकेंसी निकाली गई थी. लेकिन कोविड 19 व अन्य प्रशासनिक कारणों से परीक्षा स्थगित होती रही. अब पहले चरण की परीक्षा यानी प्रीलिम्स एग्जाम की डेट जारी की गई है. इस चयन प्रक्रिया के जरिये बिहार पुलिस (Bihar Police) में कुल 2213 पद भरे जाएंगे.

BPSSC SI Exam Pattern: कैसा होगा परीक्षा पैटर्न

बिहार पुलिस एसआई प्रिलिम्स एग्जाम कुल 200 मार्क्स का होगा. कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे और परीक्षा दो घंटे की होगी. प्रीलिम्स में जेनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स से सवाल पूछे जाएंगे. सभी सवाल मल्टीपल च्वाइस (MCQ) होंगे. निगेटिव मार्किंग भी होगी. हर गलत जवाब पर 0.2 अंक काटे जाएंगे.

BPSSC SI Passing Marks: पास होने के लिए चाहिये कितने नंबर

इसमें पास होने के लिए अभ्यर्थियों को कम से कम 30 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य है. वैकेंसी से 20 गुना अधिक उम्मीदवारों को सफल घोषित किया जाएगा. यानी एक पद के लिए 20 अभ्यर्थियों पास होंगे. सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *