स्वास्थ्य

सावधान : टाइट जीन्स का फैशन, बीमारी को बुलावा

डेस्क : कई बार आपको सुंदर बनाने वाला फैशन आपको बीमार भी कर सकता है. ऐसा ही एक फैशन आपकी टाइट जींस. अक्सर लड़कियां स्किनी फीट या काफी टाइट जींस पहनना पसंद करती हैं, जिन्हें पहनने में ही उन्हें काफी मुश्किल होती है. ये टाइट जींस आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकती हैं, क्योंकि यह कई बीमारियों की शुरुआत भी मानी जा सकती है. एक नहीं, कई रिपोर्ट्स में सामने आया है कि टाइट लेगवियर आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित होते हैं.

डॉक्टर्स के पास भी कई ऐसे केस आए हैं, जिनमें पता चला है कि कई पेशेंट के टाइट जींस आदि से दर्द आदि की शिकायत हुई है. बीबीसी की एक रिपोर्ट में भी सामने आया है कि इससे नर्व्स और मस्कल्स प्रोब्लम्स होना शुरू हो जाती है. ऐसे में अगर आप भी टाइट जींस पहनती हैं तो आपको यह जानना आवश्यक है कि यह आपकी हेल्थ के लिए कितना खतरनाक हो सकता है.

ब्लड क्लोटिंग

स्किनी जींस पहनने से आपके शरीर में ब्ल्ड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है और इसका असर ये होता है कि आपके शरीर में ब्लड क्लोटिंग शुरू हो सकती हैं. इससे आपके पांव और ऊपरी हिस्से नसों पर दबाव पड़ता है, इससे जांघ और कमर में दर्द होने लग जाता है और पांव में सोने जैसी शिकायत होने लगती है. ब्ल्ड सर्कुलेशन के लिए यह सबसे खराब पहनावा माना जाता है.

पेट में दर्द

ज्यादा टाइट जींस पहनने से पेट के निचले हिस्से पर काफी दबाव होता है और इससे खून का प्रवाह धीमा हो जाता है. इससे ना सिर्फ पेट पर बल्कि हिप जॉइंट्स पर काफी असर पड़ता है. जब आप टाइट जींस पहनकर बैठते हैं या दिन-प्रतिदिन की गतिविधियां करते हैं तो इससे पेट में दर्द शुरू हो जाता है.

इंफेक्शन का खतरा

टाइट जींस से ना सिर्फ नसों पर असर पड़ता है, बल्कि आपकी स्किन पर इसका सीधा असर पड़ता है. इससे स्किन में कई तरह के इंफेक्शन होने का खतरा भी रहता है. कई लोगों में इससे स्किन, रैशेस, सूजन आदि लक्षण दिखाई देने लगते हैं. साथ ही पुरुषों के लिए टाइट जींस से जननांगों पर भी असर पड़ता है.

नसों पर पड़ता है असर

स्किनी जींस पहनने से भी लेटरल कोएटेनियस नर्व को कंप्रेस करके नसों पर दबाव पड़ता है. इससे आपके प्राइवेट पार्ट्स पर असर पड़ता है और पसीने के साथ कई वजहों से काफी मुश्किल होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *