स्वास्थ्य

हेल्थ टिप्स : सेहतमंद ‘दिल’ के लिए अपनाएं ये आहार

डेस्क

क्सर आपको इस तरह की हिदायतें मिलती होंगी कि अगर दिल को स्वस्थ बनाए रखना है तो ये मत खाइए. इसे अपने आहार से दूर कर दीजिए और इस खाद्य पदार्थ की तरफ तो देखना ही छोड़ दीजिए.

इनसे इतर आज हम इस बात पर जोर दे रहे हैं कि आप क्या खाकर अपने दिल को सेहतमंद बना सकते हैं, ताकि वह आपके लिए सालों तक बिना रुके बेहतरीन काम करता रहे. हम अपने आहार में इन चीजों को शामिल करके न सिर्फ दिल को स्वस्थ बना सकते है, बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी को ज्यादा स्फूर्तिवान और निरोग बना सकते हैं.

संतरा बनाये सेहतमंद

संतरा विटामीन सी से भरपूर होता है यह तो लगभग सभी लोग जानते हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है लेकिन इसमें एक तत्व ऐसा होता है जिसके बारे में कम ही लोगों को पता है. संतरे में पेक्टिन नाम का रसायन होता है. शोध में सामने आया है कि यह रसायन हमारे दिल के ऊतकों को नुकसान पहुंचाने वाले गैलेक्टिन-3 को उदासीन कर देता है. इससे दिल लंबे समय तक मजबूत बना रहता है.

चिया के बीज से दिल होगा मजबूत

चिया तुलसी प्रजाति का एक पौधा होता है जिसके बीज तुलसी के बीज की तरह ही छोटे और पतले होते हैं. चिया हमारे दिल को स्वस्थ रखने के लिए दो तरीके से काम करता है. पहले तो यह अपने अंदर उपस्थित ओमैगा-3 की मदद से दिल के कोलेस्ट्रोल को शरीर से बाहर निकाल देता है. दूसरा चिया के बीज पेट की चर्बी को कम करता है. इसमें उपस्थित अल्फा लिनोलेनिक एसिड को डीएचए में बदल देता है. इस काम में शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा लगानी पड़ती है जिसे शरीर फैटबर्न की मदद से हासिल करता है.

पाॅपकाॅर्न बनायेगा पावरफुल

अगर आप आराम करते हुए अपने दिल को सेहतमंद बनाना चाहते हैं तो पाॅपकाॅर्न से बेहतर कोई विकल्प नहीं है. दरअसल पाॅपकार्न मक्के के दानों से बनता है जिनमें पाॅलीफेलान्स प्रचूर मात्रा में होता है. यह एक तरह का एंटी आक्सीडेंट है जो दिल को स्वस्थ बनाए रखने और उसकी उम्र बढ़ाने में मदद करता है.

शहद होगा चीनी का विकल्प

अगर आपको मीठा पसंद है और अपने दिल का ख्याल रखने की वजह से आप चीनी से परहेज करना चाहते हैं तो शहद आपके लिए बेहतरीन विकल्प बन सकता है. शहद में कोलेस्ट्रोल को कम करने में खासी मदद करता है और यह प्राकृतिक मिठास आर्टीफिशियल स्वीटनर्स की तुलना में कहीं ज्यादा सेहतमंद साबित होता है.

डार्क चाॅकलेट से जिंदगी ब्राइट

मीठा पसंद करने वाले लोगों के लिए फिर से अच्छी खबर यह है कि डार्क चाॅकलेट में का एक प्रमुख अवयव फ्लेविनाॅयड दिल को कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से बचाता है लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *