खेल

कुंबले हो सकते हैं टीम इंडिया के अगले कोच

डेस्क : टीम इंडिया के कैंप से एक के बाद एक बड़ी खबरें निकल रही हैं. पहले विराट कोहली के T20 की कप्तानी छोड़ने का ऐलान और अब अनिल कुंबले के कोच बनने की रेस में आगे चलना. जी हां, खबर है कि टीम इंडिया में हेड कोच रवि शास्त्री की जगह अनिल कुंबले ले सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो ये टीम इंडिया की कोच की कुर्सी पर अनिल कुंबले का दूसरा कार्यकाल होगा. टीम इंडिया के मौजूदा हेड कोच रवि शास्त्री, बॉलिंग कोच भरत अरूण, फील्डिंग कोच आर. श्रीधर का कार्यकाल T20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो रहा है. लिहाजा, BCCI ने इन सबका विकल्प तलाशना शुरू कर दिया है. और, इस कड़ी में वो इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक अनिल कुंबले को हेड कोच बनाने की तैयारी में हैं.

इससे पहले अनिल कुंबले साल 2016 में टीम इंडिया के हेड कोच बनाए गए थे. लेकिन, फिर कप्तान विराट कोहली से हुई अनबन के चलते साल 2017 में उन्होंने अपना पद त्याग दिया. फिलहाल, BCCI ने T20 वर्ल्ड कप के लिए एमएस धोनी को टीम इंडिया का मेंटर नियुक्त किया है. लेकिन बोर्ड के इस कदम के हफ्ते भर बाद ही विराट कोहली ने T20 की कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी.

साल 2017 में अनिल कुंबले के हेड कोच के पोस्ट से हटने के बाद रवि शास्त्री ने उनकी जगह ली थी. विराट ने तब शास्त्री का समर्थन किया था. लेकिन अब जब शास्त्री का कार्यकाल खत्म हो रहा है तो इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, BCCI अनिल कुंबले को फिर से टीम इंडिया के हेड कोच बनाने के मूड में दिख रही है. वैसे BCCI के मौजूदा प्रेसीडेंट गांगुली चाहते थे कि कुंबले 2017 में भी कोच बने रहे. कुंबले के 2016 में मुख्‍य कोच बनने का ही असर था कि टीम 2017 के ICC चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची थी, जहां उसे पाकिस्‍तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. कुंबले IPL 2021 के लिए फिलहाल UAE में हैं. वो वहां IPL फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स को कोच कर रहे हैं.

BCCI ने हेड कोच के लिए अनिल कुंबले को अप्रोच तो किया है. साथ ही, एक और खबर के मुताबिक उसने वीवीएस लक्ष्मण को भी हेड कोच के पोस्ट के लिए आवेदन करने को कहा है. खबरें ये भी है कि अनिल कुंबले से संपर्क साधने से पहले BCCI ने हेड कोच के लिए श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान महेला जयवर्धने से भी संपर्क साधा. हालांकि, जयवर्धने के बारे में कहा जाता है कि वो सिर्फ श्रीलंकाई टीम और IPL टीम को कोचिंग देने में दिलचस्पी रखने वाले हैं. जयवर्धने फिलहाल IPL में मुंबई इंडियंस को कोचिंग दे रहे हैं.

अब अगर अनिल कुंबले  रवि शास्‍त्री को की जगह टीम इंडिया में लेने के लिए सहमत हो जाते हैं तो उस सूरत में उन्‍हें IPL  ‘टीम पंजाब किंग्‍स का साथ छोड़ना होगा. दरअसल, BCCI के संविधान के मुताबिक टीम इंडिया के हेड कोच किसी और टीम की जिम्मेदारी नहीं ले सकता.

Leave a Reply

Your email address will not be published.