स्वास्थ्य

21 हेल्थ टिप्स : अपनाएं और जीवन को सुखमय बनाएं (अनिल रमोला)

दोस्तों, हमने बचपन से सुना है कि ‘पहला सुख निरोगी काया’. पर, आज के व्यस्त परिदृश्य में शरीर को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखना एक बहुत बड़ी चुनौती है. चिंता मत कीजिए, इस समस्या के समाधान के लिए हम आपके लिए 21 हेल्थ टिप्स का पिटारा लाए हैं.

1. 7 से 8 घंटे की नींद

यह आपका पूरा दिन तरोताजा कर सकती है. इसके लिए आपको रात के समय जल्दी सोना चाहिए और सुबह के समय जल्दी उठना चाहिए.

2. सुबह उठते ही बिना कुल्ला किए पानी पिएं

जब हम सुबह उठते हैं, तो हमारे मुंह की लार में लयिसोजायम (lysozyme) एंजाइम होता है जो पेट और पाचन तंत्र की सफाई करने में बहुत सहायक है. अत:, सुबह बिस्तर से उठते ही बिना कुल्ला किए 1 लीटर तक गुनगुना पानी एक-एक घूंट कर पीने से पेट एकदम साफ और हल्का हो जाता है.

3. हल्की धूप का सेवन

सुबह के समय की धूप का सेवन विटामिन-D का अच्छा स्रोत है जो शरीर की त्वचा और आखों को स्वस्थ रखने की उत्तम हेल्थ केयर टिप्स (health tips in hindi) है.

4. सुबह के समय योग आसन और प्राणायाम का निरंतर अभ्यास

नियमित रूप से सुबह के समय योग आसन और प्राणायाम का अभ्यास करने से शरीर में चुस्ती-फुर्ती और चहरे पर निखार रहता है. रोग कोसों दूर रहते हैं.

5. सुबह के समय नाश्ता ज़रूर करें

एक अच्छी सेहत के लिए सुबह के समय प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से युक्त नाश्ता ज़रूर करें. अगर सुबह आप नाश्ता करते हैं तो पूरा दिन ऊर्जावान रहता है.

6. सलाद, खाने से आधा घंटा पहले खाएं

सलाद भोजन के पाचन में बहुत ही सहायक है, क्योंकि सलाद मिनरल्स का अच्छा स्रोत है. सलाद, खाने से आधा घंटा पहले खाने से खाने की मात्रा भी कंट्रोल में रहती है.

7. दूध और फलों को डेली डाइट में करें शामिल

सुबह और शाम के नाश्ते में मौसमी फल ज़रूर लें और रात के खाने के बाद 1 गिलास गरम दूध पीने से स्वास्थ्य (only my health in hindi) दिन दुगना और रात चौगुना अच्छा होता है.

8. खाना खाने के तुरन्त बाद पानी नहीं

खाना खाने के बाद हमारे पाचन तंत्र मे जठराग्नि क्रियाशील होती है जो भोजन को पचा कर उसमें से पोषक तत्व ऊर्जा के रूप में पूरे शरीर में पंहुचाती है, लेकिन अगर हम भोजन के साथ या तुरन्त बाद अधिक पानी पीते हैं तो जठराग्नि मंद हो जाती है और भोजन का पाचन नहीं हो पाता है, जिससे ऊर्जा का समन्वय नहीं हो पाता है.

9. भोजन को चबा-चबाकर खाएं

हमारी मुंह की लार, भोजन के पाचन के लिए उत्तम है. हम भोजन को जितना अधिक चबा-चबा कर खायेंगे, उतना अधिक लार के एंजाइम भोजन के साथ मिक्स होंगे. कोशिश करें एक कौर खाने को 30 से 35 बार चबाकर खाएं.

10. जमीन पर बैठकर भोजन

जब हम आराम से जमीन पर बैठ कर खाना खाते हैं तो शरीर की पोजीशन नेचुरल होती है जो शरीर और पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है. साथ ही, रीढ़ की हड्डी और मांसपेशियों को आराम मिलता है.

11. खाने का तेल बदल-बदल कर उपयोग करें

खाने के तेल सरसों और सोयाबीन में ओमेगा 3 और मूंगफली के तेल में ओमेगा 6 तत्व होते हैं. इन दोनों तत्वों की नियंत्रित मात्रा शरीर के लिए आवश्यक है. अत: दोनों तत्वों की आपूर्ति के लिए खाने की तेल को बदल कर नियंत्रित मात्रा उपयोग कर हेल्थ को मेन्टेन रख सकते हैं.

12. सप्ताह में एक बार पूरे शरीर की मालिश

शरीर की मालिश, पूरे शरीर में ऊर्जा और ताजगी का संचार करने का सदियों पुराना प्राकृतिक नुस्खा है.

13. चीनी और नमक का कम उपयोग

चीनी और नमक का अधिक सेवन बीपी और डायबिटीज जैसी बीमारियों को जन्म देता है. अत: इन दोनों का नियंत्रित मात्रा में उपयोग करना ही उत्तम है.

14. चाय, कॉफी और सिगरेट का सेवन नहीं करना

इन तीनों मे कैफीन होता है जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है.

15. रात का खाना भूख से कम और सोने से 3 घंटे पहले

रात का खाना हमेशा भूख से थोड़ा कम खाना चाहिए और भोजन को पचा कर ही सोना चाहिए. इसके लिए रात का खाना सोने से कम से कम 3 घंटा पहले खाना होगा.

16. सप्ताह मे एक दिन उपवास

शरीर को डेटोक्स (शरीर शुद्धि) करने के लिए सप्ताह में एक दिन उपवास ज़रूर रखें, क्योंकि उपवास (व्रत ) करने से पाचन तंत्र को आराम करने का समय मिल जाता है.

17. शाम को तेज़ पैदल सैर करें

तेज पैदल चलना बहुत अच्छी एक्सरसाइज है. डिनर के बाद एक सैर पर ज़रूर जाएं.

18. अपनी हॉबी को ज़रूर समय दें

अपनी सबसे पसंदीदा हॉबी को एन्जॉय करें क्योंकि हॉबी को आप मन से एन्जॉय करेंगे. यह आपके स्वास्थ्य को एक नया आयाम देती है.

19. दोस्तों और परिवार के साथ समय व्यतीत करें

दोस्तों के साथ व्यतीत किया हुआ समय बहुत ही खुशनुमा और मजेदार होता है, जिससे आपका मन प्रसन्न होता है और एक प्रसन्न मन ही एक हेल्थी लाइफ की नींव है।

20. अनावश्यक रूप से किसी बात या काम की चिंता न करना

तनाव एक दीमक की तरह है जो हमारे स्वास्थ्य को भीतर ही भीतर खोखला कर देता है. अत: अनावश्यक तनाव को दूर कर आप बहुत ही अच्छा महसूस कर सकते हैं.

21. व्यस्त रहें और मस्त रहें

अंत मे ‘सौ बात एक बात’ हम जितना अधिक अपने कार्यों, परिवार, मित्रों और अपनी रूचि को समय देंगे, उतना अधिक हम शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह पायेंगे.

इस प्रकार दोस्तों हम इन सभी हेल्थ टिप्स (Health tips in hindi) को अपने जीवन मे अपना कर एक खुशहाल हेल्थी लाइफ स्टाइल जी सकते है।

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