रोजगार

UGC NET परीक्षा की तारीखों में बदलाव, देखें परिवर्तित शेड्यूल

डेस्क : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency, NTA) ने दिसंबर 2020 और जून 2021 साइकल के लिए यूजीसी नेट परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है. एनटीए ने परीक्षा का रिवाइज्ड शेड्यूल ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जारी कर दिया है. यूजीसी नेट की परीक्षा अब 6 से 8 और 17 से 19 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी. पहले ये परीक्षा 6 से 11 अक्टूबर तक होनी थी. एनटीए ने अपने एक नोटिस में कहा, ”एजेंसी को छात्र समुदाय से पता चला है कि 10 अक्टूबर की परीक्षा तारीख कुछ प्रमुख परीक्षाओं के साथ टकरा रही है. भागीदारी सुनिश्चित करने और उन्हें होने वाली कठिनाई को दूर करने के लिए, यूजीसी-नेट दिसंबर 2020 और जून 2021 साइकल की कुछ तारीखों को रिशेड्यूल करने का निर्णय लिया गया है.”

जिन उम्मीदवारों ने अभी तक इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर 5 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन कर लें. एग्जाम फीस जमा करने की आखिरी तारीख छह सितंबर है. वहीं, एप्लीकेशन में करेक्शन करने के लिए 7 से 12 सितंबर कर विंडो खोली जाएगी. इस बीच सभी उम्मीदवार अपने एप्लीकेशन फॉर्म में हुई किसी गलती में सुधार कर सकेंगे. उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान स्टेप्स की मदद से यूजीसी नेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

UGC NET 2021 Registration: इन स्टेप्स से करें रजिस्ट्रेशन

स्टेप 1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं.
स्टेप 2: फिर वेबसाइट पर दिए गए Application Form के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: अब New Registration के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 4: इसके बाद अपना नाम, पिता का नाम, मोबाइल, ईमेल और अन्य जानकारी भरकर रजिस्ट्रेशन करें.
स्टेप 5: अब लॉग इन कर अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरें, फोटो और साइन को अपलोड करें.
स्टेप 6: इसके बाद एप्लीकेशन फीस जमा करें.
स्टेप 7: सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद एप्लीकेशन का प्रिंट ले लें.

आवेदन करने के लिए जनरल केटेगरी कैंडिडेट्स को 1000 रुपए और आरक्षित श्रेणी जैसे ओबीसी, EWS में आने वाले उम्मीदवारों को 500 रुपए देने होंगे. इसके अलावा एससी, एसटी और ट्रांसजेंडर कटेगरी के कैंडिडेट को एप्लीकेशन फीस 250 रुपए देने होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *