अंतरराष्ट्रीय

भारत को मिला ब्रिटेन का साथ , वेंटीलेंटर और ऑक्सीजन कंसट्रेटर समेत जीवन रक्षण मेडिकल उपकरणों की भेजी खेप

लंदन : कोविड-19 की दूसरी लहर के प्रकोप से जूझ रहे भारत को वैक्सीन बनाने के कच्चा माल देने से अमेरिका के इंकार के बाद भारत के लिए ब्रिटेन से राहत भरी खबर आई है। ब्रिटेन ने कोविड महामारी से लड़ाई में भारत की मदद के लिए रविवार को वेंटीलेंटर और ऑक्सीजन कंसट्रेटर समेत जीवन रक्षण मेडिकल उपकरणों की खेप भेजी है।

ब्रिटेन से मदद की पहली खेप मंगलवार को दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है जबकि आने वाले सप्ताह में और भी मदद पहुंचेगी। कुल 9 कंटेनरों में 495 ऑक्सीजन कंसट्रेटर, 120 वेंटिलेटर और 20 मैनुअल वेंटिलेटर भेजे जाएंगे।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने एक बयान में कहा “सैकड़ों ऑक्सीजन कंसट्रेटर और वेंटिलेटर सहित महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरण अब ब्रिटेन से भारत के रास्ते पर हैं जो इस भयानक वायरस से जिंदगी को हो रहे नुकसान को रोकने के प्रयास में सहायता करेंगे।”

आगे उन्होंने कहा “कोविड-19 के खिलाफ इस प्रलयकारी लड़ाई में हम एक मित्र और भागीदार के रूप में भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं।

हम भारत सरकार के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे और मैं यह सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ संकल्पित हूं कि ब्रिटेन महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का समर्थन करने के लिए सब कुछ कर सकता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *