मनोरंजन

स्प्रिंग फेस्ट-2021 : देश की युवा प्रतिभाओं के लिए बेहतरीन मंच साबित हुआ आईआईटी खड़गपुर का वार्षिकोत्सव

डेस्क : ‘स्प्रिंग फेस्ट’ आईआईटी खड़गपुर का वार्षिंक सामाजिक और सांस्कृतिक उत्सव है. यह एशिया के सबसे बड़े उत्सवों में से एक है और पूरी तरह छात्रों द्वारा आयोजित किया जाता है. स्प्रिंग फेस्ट में देशभर से 80 हजार से अधिक लोग अपने हुनर का प्रदर्शन करने आते हैं. भारत के सभी प्रमुख शिक्षण संस्थानों से आनेवाले उत्साही प्रतिभागियों के लिए तीन दिवसीय स्प्रिंग फेस्ट आनंद और उल्लास का उत्सव रहता है. स्प्रिंग फेस्ट का इस वर्ष 62वां संस्करण था और इसका आयोजन 19 से 21 फरवरी तक किया गया था.

स्प्रिंग फेस्ट के नेशनवाइड प्रीलिम्स के प्रमुख इवेंट्स

नुक्कड़, एसएफ आइडल, शेक अ लेग (एकल नृत्य ), टू फॉर अ टैंगो (युगल नृत्य ), शफल (समूह नृत्य ), स्टैंड अप कॉमेडी और पोएट्री स्लैम का आयोजन भारत के 20 प्रमुख शहरों (दिल्ली, मुंबई, पुणे, बंगलुरू, हैदराबाद, अहमदाबाद, नागपुर, पटना, लखनऊ, गुवाहाटी, इंदौर, चेन्नई, देहरादून, चंदीगढ़, जयपुर, भुवनेश्वर, कोलकाता, रायपुर, विशाखापटनम और रांची में किया गया. सभी स्थानों पर पूर्व से अधिक भागीदारी रही और प्रतिभागियों में दिसंबर में आयोजित प्रीलिम्स के लिए काफी उत्साह था. स्प्रिंग फेस्ट में 12 अलग-अलग श्रेणियों में 130 से अधिक इवेंट्स शामिल थे. कुल इनाम राशि 35 लाख रुपए थी और पूरे भारत वर्ष से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागियों ने इस फेस्ट में शिरकत की. ये इवेंट्स प्रतिभागियों के अंदर की कला उभारने में कामयाब साबित हुई हैं और सर्वश्रेष्ठ के लिए सांस्कृतिक कला प्रदर्शन के जंग का मैदान हैं.

स्प्रिंग फेस्ट की सामाजिक पहल

‘प्रयत्न : टेकिंग अ बाइट आउट ऑफ हंगर’ के जरिए गोपाली (IIT कैम्पस से 5 किमी दूर स्थित गांव) के लोगों के जीवनस्तर में सुधार करना और ग्रामीण समुदायों के सामने आनेवाली सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक समस्याओं से अपनी परियोजना और पहल के माध्यम से निबटना इसका लक्ष्य है. साथ ही, आईआईटी खड़गपुर परिसर और उसके आसपास स्कूली बच्चों के बीच की भूख के मुद्दों को मिटाने का उद्देश्य भी इसमें सम्मिलित है.

स्टार नाइट्स स्प्रिंग फेस्ट का मुख्य आकर्षण

विशाल-शेखर, शान, फरहान अख्तर, अमित त्रिवेदी, शंकर-एहसान–लॉय, प्रतीक कुहाड़, केके, रघु दीक्षित प्रोजेक्ट, यूफोरिया, पेंटाग्राम, डिवाइन, रितविज, अरमान मालिक, सचिन-जिगर जैसे नामचीन कलाकारों ने इस उत्सव की शान बढ़ाई. स्प्रिंग फेस्ट में डेड बाई एप्रिल एवं टेस्सेरैक्ट जैसे अंतर्राष्ट्रीय बैंड ने दर्शकों में काफी उत्साह भरा. इस साल, स्प्रिंग फेस्ट में अमाल मलिक, इंडियन ओशन, बेसजैकर्स, जे ट्रिक्स, एक्स सबस्पेस और कई अन्य कलाकारों एवं कला समूहों द्वारा आकर्षक प्रदर्शन किया गया.

अधिक जानकारी के लिए :  www.springfest.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *