प्रादेशिक बिहार

बिहार : कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंची पटना, कड़ी सुरक्षा में भेजा गया एनएमसीएच

पटना : कोरोना वैक्सीन की पहली खेप आज पटना पहुंची गई। स्पाइस जेट के विमान से दिन के डेढ़ बजे वैक्सीन पटना पहुंची है। पहली खेप में साढ़े 5 लाख वैक्सीन की डोज पटना पहुंची है। डी फ्रीजर वाहन से वैक्सीन को पटना एयरपोर्ट से NMCH स्टेट यूनिट में भेजा गया और वहां से पूरे बिहार में सप्लाई होगा। एयरपोर्ट पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे और प्रधान सचिव अमृत प्रत्यय भी मौजूद थे और मंगल पांडे ने वैन को रवाना किया।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि आज स्वदेशी वैक्सीन हमारे पटना में आया है, यह हमारे लिए बहुत खुशी की बात है। आज भारत आत्मनिर्भर बनने की राह पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया और कहा कि सबसे ज्यादा योगदान भारत के चिकित्सकों का है। मंगल पांडे ने कहा कि हम टीकाकरण को लेकर पूरी तरह तैयार हैं।

करीब साढ़े पांच लाख का डोज बिहार पहुंचा है, जो 46 कार्टूनों में भरकर लाया गया है। जबकि कुल वजन 1472 kg है। NMCH पहुंचने के बाद वैक्सीन को पूरे राज्य में भेजा जाएगा।

गौरतलब है कि पहले कोरोना वैक्सीन की ये खेप कोलकाता रीजनल सेंटर भी जानी थी, लेकिन अब प्रोग्राम में सुधार कर दिया गया है इसके तहत बिहार में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप दोपहर 1.30 बजे पहुंच गई। यह खेप स्पाइसजेट कि विमान पहुंची, जो कि सीधे पुणे से सिरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन को लेकर पटना आई है। इस दौरान पटना एयरपोर्ट को अलर्ट जारी कर दिया गया था। पटना एयरपोर्ट पर स्पाइसजेट की एसजी 757 विमान वैक्सीन लेकर आई है, जहां से सीधे इसे एनएमसीएच स्थित स्टेट सेंटर में स्टोर में भेजा गया। वहीं, कोरोना वैक्सीन की दूसरी खेप कल पहुंचेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *