राष्ट्रीय स्वास्थ्य

नई दिल्ली : कोरोना वैक्सीन का” ड्राई रन” देशभर में शुरू, डा०हर्षवर्धन भी पहुंचे दिल्ली

कोरोना अपडेट्स : आज से देशभर के हर राज्य मेंं कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू हो गया है। ये ड्राई रन देश के हर राज्यों के दो-दो प्रमुख शहरों में किया जा रहा है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा है कि आज 2 जनवरी से कोविड-19 वैक्सीन के ड्राई रन सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 259 स्थलों पर 116 जिलों में हो रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने हर राज्यों में शुरू होने वाले ड्राई रन को लेकर समीक्षा बैठक भी की है। जिसमें हर मुद्दों पर बात की गई है। सरकार की ओर से इसके लिए टीमों का गठन कर दिया गया है। ड्राई रन को लेकर तैयारियां अब फाइनल राउंड में है।

ड्राई रन का जायजा लेने हेल्थ मिनिस्टर हर्षवर्धन पहुंचे दिल्ली

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन आज दिल्ली के गुरु तेग बहादुर अस्पताल में ड्राई रन का जायजा लेने पहुंचे। यहां उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा,” देशवासियों से मेरी अपील है कि वो किसी भी गलत बात या अफवाह में न जाएं। भारत की सरकार देश के लोगों को कोरोना वायरस से सुरक्षित रखना चाहती है, वैक्सीन का विकास उसी प्रक्रिया का हिस्सा है”।

इस ड्राई रन के आधार पर कोरोना टीकाकरण अभियान को पूरे देश में अंजाम दिया जा रहा है। हालांकि ड्राई रन के दौरान कोरोना की वैक्सीन का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। ड्राई रन के तहत बस द्वारा ये जांच किया जाएगा कि केंद्र सरकार ने जो टीकाकरण का प्लान बनाया है, उसमें कोई कमी तो नहीं है, असल में वो कितना सही है। इसके अलावा सरकार Co-WIN ऐप के जरिए रियल-टाइम मॉनिटरिंग को भी टेस्‍ट करने वाली है।

देश के 4 राज्यों में किया जा चुका है  ड्राई रन

देश में अबतक असम, गुजरात,आंध्र प्रदेश और पंजाब में ड्राई रन हो चुके हैं। जिसको लेकर पॉजिटिव रिजल्ट सामने आए हैं। इसके बाद ही सरकार ने फैसला किया है कि पूरे देश में ड्राई रन अभियान को शुरू किया जाए। इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक विशेष टीम का भी गठन किया है, जो इस पूरी प्रक्रिया पर पैनी नजर रखेगी।

ड्राइ रन के दौरान कोरोना के वैक्सीन के कोल्ड स्टोरेज, टीका स्थल पर भीड़ का प्रबंधन, सोशल डिस्टेंसिंग, कोविड-19 टीकेउसके ढुलाई का इंतजाम इन सब चीजों को परखा जाएगा।

किस राज्य में कैसी है व्यवस्था

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण के लिए तीन स्थानों का चयन किया गया है। जिसमें दरियागंज का शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, शाहदरा के गुरु तेग बहादुर अस्पताल और द्वारका का वेंकटेश्वर अस्पताल शामिल है। जहां आज ड्राई रन का अभ्यास किया जाएगा।

जम्मू कश्मीर: जम्मू कश्मीर के तीन जिलों के 9 हॉस्पिटल में ड्राई रन किया जाएगा। जिसमें कश्मीर घाटी के श्रीनगर और कुलगाम जिले और जम्मू क्षेत्र में जम्मू जिले में यह आयोजन होगा। इस दौरान ये भी जांचा जाया गया कि कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर केंद्र शासित प्रदेश कितना तैयार है।

उत्तर प्रदेश: यूपी में 6 जगहों पर ड्राई रन का आयोजन किया गया है। जिसमें लखनऊ में सहारा अस्पताल, आरएमएल अस्पताल, केजीएमयू और एसजीपीजीआई शामिल है। ड्राई रन सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक होगा। ये कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन हो हर दिन 100 वैक्सीनेशन के टारगेट को लेकर किया जाएगा।

बिहार: बिहार में पटना, बेतिया और जमुई में इन तीनों जगहों पर कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन का आयोजन किया जाएगा। जिमें हर प्वाइंट पर 25 हेल्थ वर्कर्स को रहना अनिवार्य है। रिपोर्ट है कि इन्ही लोगों पर वैक्सीन लगाने का ट्रायल किया जाएगा।

झारखंड: झारखंड के 5 जिलों में ड्राई रन का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पलामू, पाकुड़, रांची, पूर्वी सिंहभूम और चतरा शामिल है। टीकाकरण अभियान के लिए 7 हजार हेल्थ वर्कर्स को प्रशिक्षित किया गया है।

कर्नाटक: कर्नाटक में भी 5 जिलों में ड्राई रन का आयोजन किया जाएगा। हर जिले में तीन स्टेज पर ड्राई रन होगा। रिपोर्ट के मुताबिक हर जिले में एक ड्राई रन जिला स्तर पर, एक तालुका स्तर पर और एक PHC स्तर पर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *