नारी राष्ट्रीय

फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह होंगी राफेल लड़ाकू विमान की पहली महिला पायलट, अंबाला में ले रहीं हैं ट्रेनिंग

फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह होंगी राफेल लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली महिला पायलट

बनारस की रहने वाली शिवांगी एक महीने से अंबाला में ले रही हैं राफेल कनवर्सन ट्रेनिंग

जल्द ही किया जाएगा गोल्डन ऐरो स्क्वाड्रन में शामिल

डेस्क : बनारस की रहनेवाली फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह वो पहली महिला पायलट होंगी जो राफेल लड़ाकू विमान को उड़ाएंगी। वो पिछले एक महीने से अंबाला में राफेल कनवर्सन की कड़ी ट्रेनिंग ले रही हैं। अंबाला आने से पहले शिवांगी राजस्थान में पाकिस्तानी सीमा से लगे एयरबेस पर तैनात थीं। वहां उन्होंने विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के साथ भी काम किया, जिन्होंने बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद मिग-21 से पाकिस्तानी वायुसेना के फाइटर जेट को मार गिराया था और फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी मिग-21 बाइसन उड़ा रही थीं। 2017 में कमीशन पाने वाली शिवांगी महिला फाइटर पायलट के दूसरे बैच से हैं

बनारस युनिवर्सिटी से शिक्षा प्राप्त करने वाली शिवांगी वहां एनसीसी की 7वीं यूपी एयर स्क्वाड्रन का हिस्सा थीं। 2016 में उन्होंने वायुसेना अकादमी में ट्रेनिंग शुरू की। वायुसेना के अधिकारी ने कहा, यह सुखद है कि फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी वायुसेना के सबसे पुराने लड़ाकू विमान मिग-21 के बाद सबसे उन्नत राफेल लड़ाकू विमान उड़ा रही हैं।

2018 में फ्लाइंग ऑफिसर अवनि चतुर्वेदी अकेले लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं। अभी वायुसेना में 10 महिला फाइटर पायलट और 18 नेवीगेटर हैं। वायुसेना में महिला अधिकारियों की संख्या 1875 है।

उनके अलावा फ्लाइट लेफ्टिनेंट मोहना सिंह और फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ पहली बार बतौर फाइटर पायलट वायुसेना में शामिल हुईं। इसके बाद सरकार ने महिलाओं के लिए भी प्रायोगिक तौर पर फाइटर स्ट्रीम खोलने का फैसला किया।

पिछले महीने पांच राफेल विमानों को वायुसेना में शामिल किया गया था। उन्नत तकनीक और 4.5 पीढ़ी का विमान होने के चलते उम्दा फाइटर पायलट को ही राफेल उड़ाने की विशेष ट्रेनिंग दी जाती है।

वहीं, पांच राफेल विमान को फ्रांस में ही भारतीय पायलटों को ट्रेनिंग देने के लिए रखा गया है। चार राफेल विमानों की अगली खेप नवंबर तक भारत को मिलेगी। सूत्रों के मुताबिक, 2021 से आखिर तक भारत को 36 राफेल मिल जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.