राष्ट्रीय सोशल मीडिया

नई दिल्ली : सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना सहित कई मुद्दों पर आज वार्ता बैठक करेंगे पीएम मोदी

सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों से आज मुलाकत करेंगे पीएम मोदी

महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली और पंजाब के मुख्यमंत्री होंगे इस बैठक में शामिल

डेस्क : कोरोना सहित देश के कई खास मुद्दों पर चर्चा के लिए पीएम मोदी ने सात राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ आज एक बैठक रखी है। ये वो सात राज्य हैं जहां पर कोरोना से पीड़ितों की संख्या सबसे अधिक पाई गई है। कोरोना महामारी को देखते हुए देश में 25 मार्च को लॉकडाउन लगाया गया था। इसके बाद से कई बार पीएम मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ कोविड-19 के हालात को लेकर बात कर चुके हैं।

पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक ऐसे समय होने जा रही है जब अनलॉक-4 कुछ ही दिनों में समाप्त होने वाला है। इस बैठक में महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली और पंजाब के मुख्यमंत्री शामिल होंगे।

देश में कोरोना पीड़ितों के अबतक जो मामले सामने आए हैं उनमें 63 फीसदी पीड़ित इन सात राज्यों से हैंं। वहीं, महाराष्ट्र, पंजाब और दिल्ली में कोरोना से हो रही मौतों की दर 2 फीसदी के आसपास है। सावधानियां बरतने के बावजूद इन राज्यों में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

केंद्र सरकार लगातार कर रही राज्य सरकार की मदद

केंद्र राज्य सरकारों को कंटेनमेंट, सर्विलांस, टेस्टिंग और क्लिनिकल मैनेजमेंट के लिए अपनी टीम भेज रही है। हाल ही में एक टीम जम्मू-कश्मीर भेजी गई थी। साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के हालात पर केंद्र और दिल्ली सरकार की संयुक्त टीम नजर बनाए हुए है। आज की बैठक में यह आकलन किया जाएगा कि क्या इन सात राज्यों को इस समय केंद्र के दिशा-निर्देशों की जरूरत है?

पीड़ितों का आंकड़ा 55 लाख के पार

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह के दैनिक मामलों से कम से कम 20 हजार की कमी के साथ देश ने एक दिन में 75,083 नए मामले दर्ज किए हैं। हालांकि इसके साथ ही देश में कुल मामलों की संख्या 55 लाख के आंकड़े को पार कर गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, अब देश में 9,75,861 सक्रिय मामले हैं और 44,97,867 लोग ठीक हो चुके हैं।
वहीं, पिछले 24 घंटों में 1,053 रोगियों की मृत्यु के बाद मरने वालों की कुल संख्या 88,935 हो गई है। देश में अब तक सामने आए कुल मामलों की संख्या 55,62,663 हो गई है। वहीं रिकवरी दर 80.86 प्रतिशत और मृत्यु दर 1.60 प्रतिशत हो गई है।

महाराष्ट्र कोरोना की महात्रासदी झेलने वाला राज्य

मालूम हो कि महाराष्ट्र लगातार कोरोना की सबसे बुरी मार झेलने वाला राज्य बना हुआ है। यहां अब तक कुल 12,24,380 मामले और 33,015 मौतें दर्ज हो चुकी हैं।इसके बाद आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *