स्वास्थ्य

सूप पीना क्यों है जरूरी और किन्हें रखनी है इनसे दूरी (डायटीशियन अमृता)

सूप पीना क्यों है जरूरी और किन्हें रखनी है इनसे दूरी

डायटीशियन अमृता

 

सूप पीना हमारे लिए हमेशा से फायदेमंद रहा है। खाने से पहले इसके सेवन से न सिर्फ हमारी भूख बढ़ती है, बल्कि भोजन भी बहुत आसानी से पच जाता है। सूप में बहुत ही अच्छी मात्रा में पोषक तत्वों के साथ हाई फाइबर होता है, जो न सिर्फ हमें पोषित करता है, बल्कि हमारी पाचनशक्ति को भी मजबूत बनाने में मदद करता है।

सबसे कठिन होता है बच्चों को सब्जी खिलाना। ज्यादातर बच्चे सब्जियों को खाने में नखरे दिखाते हैंं, खासकर हरी पत्तेदार सब्जियां। बच्चों की बढ़ती ग्रोथ के लिए जरूरी है कि उन्हें पूरा प्रोटीन और मिनरल्स मिले। सूप में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आप एक साथ कई सब्जियों को यूज कर सकते है। जैसे गाजर, गोभी, टमाटर, बीन्स और पालक । साथ ही, आप अलग-अलग सब्जियों के कॉम्बिनेशन के साथ सूप में वैराइटी भी ला सकती हैंं। इससे टेस्ट भी बना रहेगा और बॉडी को हाई फाइबर भी मिल जाएंगे।

वजन घटाने का आसान और सस्ता रास्ता है सूप

जो लोग अपना वजन  घटाना चाहते हैंं,  उनके लिए सूप बेहद कारगर साबित होता है। डाइटीशियन  की माने तो गोभी का सूप वजन कम करने में काफी मदद करता है।  इसका एक बेनिफिट यह है कि यह डाइटिंग की वजह से आपकी बॉडी को कमजोर नहीं होने देता, बल्कि पूरे मिनरल, विटामिन और पोषण देता है। ज्यादातर डाइटिशियन अपने हेल्थ चार्ट में सूप को जरूर शामिल करते हैंं। क्योंकि यह आपके  शरीर  से  फैट और कैलरी को कम करता है। इससे ताजगी बनी रहती है और शरीर सही अनुपात में भी रहता है।

खूबसूरती में लाए निखार

चूंकि सूप बॉडी इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है, तो ऐसे में यह हमें एकने और रिंकल से भी बचाता है। सूप के साथ ही आपकी बॉडी को संतुलित डाइट मिलती है, जिससे एजिंग की प्रॉब्लम भी कम हो जाती है और स्किन पर ग्लो आता है। वैसे भी जब आपकी बॉडी फिट और हेल्दी रहेगी, तो जाहिर है आपकी स्किन पर वह साफ नजर आएगा।

सूप के प्रकार

टमाटर का सूप

टमाटर का सूप सबसे आम सूप है और ज्यादातर लोग इसे पीना भी पसंद करते हैं। टमाटर में ‘लाइकोपीन’ नामक पदार्थ पाया जाता है, जो शरीर की सूजन को रोकने के लिए मुक्त कणों के कारण ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने के साथ पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करता है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है, साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ए और सी हृदय के लिए अच्छा होता है।

कद्दू का सूप

अपच और पेट के संक्रमण से जूझ रहे लोगों के लिए कद्दू का सूप पीना बहुत अच्छा होता है। कद्दू का सूप कैलोरी में कम, ऊर्जा में उच्च और दिनभर की थकान के बाद आपके इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करने में मदद करता है।

दाल का सूप

शाकाहारी लोगों के लिए दाल का सूप पीना बहुत अच्छा विकल्प है। यह आपके भोजन में अतिरिक्त प्रोटीन प्राप्त करने का बेहतर तरीका है। दाल के सूप में मौजूद उच्च घुलनशीन फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते है, वहीं यह रक्त शुगर के स्तर को स्थिर करने के लिए भी बहुत अच्छा है।

पत्तागोभी सूप

पत्तागोभी का सूप भी विशेष स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह सूप विटामिन बी, सी और के तथा  फाइबर से भरा होता है। यह आपको पतला करने के साथ ही शरीर को डेटॉक्स करने में भी मदद करता है।

पालक का सूप

एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध और पोषक तत्वों से भरपूर हरे पालक का सूप शरीर को अंदर से गर्म रखने का शानदार तरीका है। यह नेचुरल और एंटी इंफ्लेमेट्री है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

सूप पीने के फायदे

# टमाटर सूप में मौजूद टमाटर लाइकोपीन का अच्छा स्रोत है, जो प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है।

#  सूप में मिलाई जानेवाली सब्जियों में विटामिन ए और सी होते हैं।

# आप अपने आहार में क्रीमी सूप को शामिल करते हैं, तो इससे भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक है।

# सूप में पानी की मात्रा ज्यादा होने से कैलोरी की मात्रा बहुत कम हो जाती है, जो आपका वजन घटाने में बहुत मदद करता है।

# सूप में डाली जानेवाली सब्जियों से उच्च पानी और फाइबर इंग्रेडिएंट्स आपको स्वस्थ और हाइड्रेट रखते हैं।

# शरीर में कमजोरी महसूस होने पर सूप का सेवन करना बहुत लाभकारी है। यह ऊर्जा देने के साथ प्रतिरक्षा तंत्र को भी मजबूत बनाता है। यह किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने में भी मदद करता है।

# नियमित रूप से सूप पीने से शरीर में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है। यह आंत की गतिशीलता में सुधार कर आंत की सूजन को कम करता है। यह डिस्बिओसिस (आंतों के बैक्टीरिया का असंतुलन) का इलाज कर सकता है।

# सूप पीने से ब्लड सर्कुलेशन में काफी सुधार होता है। इसमें अच्छी मात्रा में मौजूद हरी सब्जियों में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत अच्छी होती है।

# इसका सेवन करने से आपको कम कैलोरी के साथ भरपूर पोषण मिलता है, जिससे आपका पेट भरा हुआ रहता है। इससे आपकी भूख शांत होती है। इसलिए भोजन करने से पहले हमेशा सूप पीने की सलाह दी जाती है।
सूप में पानी की अच्छी मात्रा होने की वजह से यह समस्या को ठीक करने में बहुत फायदेमंद है। यह आपके पाचन तंत्र  को साफ करने का भी काम करता है।

# सूप पीना आपके ह्रदय स्वास्थय के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोषक तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट के उच्च स्तर कोरोनरी धमनियों  को सुरक्षा प्रदान करते हैं, जो ह्दय की मांसपेशियों को रक्त की आपूर्ति करते है।

# सर्दियों में म्यूकस मोटा होने की वजह से बहुत जल्दी इंफेक्शन हो जाता है। म्यूकस को पतला करने के लिए सूप पीने की सलाह दी जाती है। इससे बैक्टीरिया और वायरस का खतरा भी कम होता है।

सूप पीने के नुकसान

इसे ‘स्टैफ फ़ूड पोइज़निंग’ कहा जाता है। कुछ लोगों को सूप पीने के चार घंटे के भीतर उल्टी और दस्त होने की संभावना होती है।
अगर सूप बहुत ज्यादा गर्म हो, तो इससे आपकी जीभ भी जल सकती है। अगर आपको सूप पीने से एलर्जी है, जो आपको इससे एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.