दरभंगा स्थानीय

दरभंगा : एलएनएमयू छात्र संघ ने किया नई शिक्षा नीति का स्वागत

नई शिक्षा नीति अपनाकर भारतवर्ष अपने पुराने गौरव को करेगा प्राप्त : आलोक कुमार

दरभंगा : केन्द्र सरकार द्वारा लाई गई नई शिक्षा नीति का स्वागत करते हुए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय छात्रसंघ अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा है कि वर्तमान सरकार इस बात के लिए बधाई की पात्र है | साथ ही, मानव संसाधन विभाग को शिक्षा विभाग के रूप में परिवर्तित कर मानव संपदा को एक सतत इकाई के रूप में माना गया है।

आलोक ने कहा कि नई शिक्षा नीति में विषय के चुनाव में लचीलापन लाकर छात्रों के मनोवैज्ञानिक बोझ को कम करने का प्रयास किया गया है | साथ ही, शिक्षा के साथ अन्य सह गतिविधियां यथा खेलकूद, कंप्यूटर प्रशिक्षण, नौकायान, मत्स्य पालन, मधुमक्खी पालन व डेयरी आदि जैसे रचनात्मक गतिविधियों को शामिल कर बेरोजगारी पर नियंत्रण कर भारत को आत्मनिर्भर बनाया जा सकेगा | नई शिक्षा नीति के अंतर्गत मानवीय एवं संवैधानिक मूल्यों के ज्ञान के अलावे नैतिकता पर जोर देकर भ्रष्टाचार, भाई -भतीजावाद जैसी सामाजिक बुराइयों पर अंकुश लगाया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि भारत विविध संस्कृति एवं अनेक भाषा वाला देश है | इन्हें मजबूत कर ही राष्ट्रीय भावना का विकास किया जा सकता है।इस दृष्टिकोण से नई शिक्षा नीति के अंतर्गत बहुभाषा एवं संस्कृति पर जोर देना एक स्वागतयोग्य कदम है। वर्तमान परिवेश में तकनीक की उपयोगिता को नकारा नहीं जा सकता है, नई शिक्षा नीति के अंतर्गत शिक्षण में तकनीक के उपयोग पर जोर तो दिया ही गया है, साथ ही शिक्षा की उत्कृष्टता के लिए अनवरत प्रशिक्षण, सकारात्मक परिसर वातावरण, उत्कृष्ट अनुसंधान कार्य एवं कार्य की अनवरत समीक्षा पर जोर दिया गया है । आशा है कि नई शिक्षा नीति अपनाकर भारतवर्ष अपने पुराने गौरव को तो प्राप्त करेगा ही, इससे एक मजबूत शैक्षणिक व्यवस्था का भी शुभारंभ हो सकेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *