अंतरराष्ट्रीय सोशल मीडिया

पाकिस्तान : ‘राफेल’ कर रहा गूगल सर्च में टॉप ट्रेंड

डेस्क : भारत में राफेल की सफल लैडिंग की गूंज पूरी दुनिया में सुनाई दी। भारत की सरजमीं पर फाइटर जेट राफेल के लैंड करते ही सभी देशवासियों का मन खुशी से झूम उठा और ऐसा हो भी क्यों नहींं, आखिर भारतीय वायुसेना में चार लड़ाकू विमान राफेल के शामिल होने से हमारी सेना की ताकत कई गुना बढ़ गई।

भारत के मित्र देशों ने जहां भारत की सैन्‍य ताकत बढ़ने पर खुशी जताई, वहीं दुश्‍मन पड़ोसी देश पाकिस्‍तान को जोर का झटका लगा है।

आलम यह था कि फ्रांस और यूएई होता हुए भारत के अंबाला में पहुंचे फाइटर जेट राफेल के लैंडिग करते ही पाकिस्‍तान इतना घबरा गया कि राफेल के बारे में जानने के लिए वहां हलचल मच गई गूगल सर्च में यह ट्रेंड करने लगा।

दरअसल फ्रेंच फाइटर जेट राफेल की लैंडिंग बुधवार को हरियाणा के अंबाला एयरफोर्स स्‍टेशन पर लैंड करते ही पाकिस्‍तानियों में खलबली मच गई, जिसकी हलचल गूगल पर साफ दिखाई दी। पाकिस्तान में राफेल के बारे में जानने के लिए ऐसी होड़ मच गई और गूगल सर्च में यह ट्रेंड करने लगा। पाकिस्‍तानियों ने राफेल के बारे में सर्च करना शुरू कर दिए। 29 जुलाई की सुबह 10 बजे से ही पाकिस्तान में राफेल ट्रेंड करने लगा। शाम तक यह गूगल सर्च टॉप ट्रेंड में आ गया।पाकिस्‍तान के सिंध, ब्लूचिस्तान, खैबर पख्तूनवा, समेत पूरे पाकिस्तान में राफेल को लेकर हलचल मच गई।

कोई राफेल की कीमत जानने के लिए तो कोई दुनिया का सबसे अच्छा फाइटर जेट सर्च करने में जुटा था। कुछ पाकिस्तानी अंबाला खोज रहे थे। गूगल ट्रेंड के मुताबिक पाकिस्तानी न केवल राफेल के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रहे थे, बल्कि भारतीय वायुसेना के बारे में भी वो जानने की कोशिश कर रहे थे। वहीं कुछ लोग फाइटर एयरक्राफ्ट F-16 और राफेल में कौन बेहतर है, इसको जानने के लिए f-16 vs rafale सर्च कर रहे थे और यह सर्च गुरुवार को भी जारी रहा। अभी भी गिलगित-बाल्टिस्तान, बलूचिस्तान, इस्लामाबाद राजधानी क्षेत्र, सिंध और पंजाब में राफेल ट्रेंड कर रहा है।

राफेल से दहशत में आया पाकिस्‍तान, विश्‍व समुदाय से लगाई गुहार

भारतीय वायुसेना में 5 राफेल के जुड़ने की खबर से पाकिस्तान सरकार को भारत को लेकर दहशत बढ़ गई। आलम यह था कि पाकिस्‍तानी विदेश मंत्रालय ने आरोप लगाया कि भारत अपनी वास्‍तविक रक्षा जरूरतों से ज्‍यादा हथियार जमा कर रहा है। यहां तक कि पाकिस्‍तान ने विश्‍व समुदाय से गुहार लगाई है कि वह भारत को हथियार जमा करने से रोके। पाकिस्‍तान ने कहा कि इससे दक्षिण एशिया में हथियारों की होड़ शुरू हो सकती है। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत लगातार अपने परमाणु हथियारों की संख्‍या और गुणवत्‍ता, दोनों को ही बढ़ा रहा है। पाकिस्‍तानी ने कहा क‍ि यह परेशान करने वाला है कि भारत लगातार अपनी जरूरत से ज्‍यादा सैन्‍य क्षमता इकट्ठा कर रहा है। भारत अब दूसरा सबसे बड़ा हथियारों का आयातक देश बन गया है। यह दक्षिण एशिया में रणनीतिक स्थिरता को बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है।

बताते चलें कि फ्रांस से अत्‍याधुनिक मिसाइलों और घातक बमों से लैस सबसे खतरनाक फाइटर जेट राफेल की यह पहली खेप है। फ्रांस के मेरिनेक एयरबेस से 5 राफेल फाइटर विमानों का पहला बैच रवाना होकर बुधवार को अंबाला एयरबेस पर लैंड किया | भारत की हवाई ताकत को कई गुना बढ़ाने वाले राफेल को भारतीय वायुसेना के ही जांबाज पायलट उड़ाकर भारत लाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *