स्वास्थ्य

हेल्थ टिप्स : सुबह का नाश्ता, स्वस्थ शरीर का रास्ता (प्रियंवदा दीक्षित)

सुबह का नाश्ता, स्वस्थ शरीर का रास्ता

डायटीशियन प्रियंवदा दीक्षित

 

क्यों सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है?

मारी व्यस्त जीवनशैली और गलत आदतों के कारण, हम अपने सुबह के नाश्ते को महत्व नहीं दे रहे हैं। यह जानना दिलचस्प है कि जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, वे आमतौर पर वजन कम करने की सोचकर सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं। आजकल जब COVID 19 महामारी अपने चरम पर है और अधिकांश लोग अपने घरों में रह रहे हैं और घर से काम कर रहे हैं, उनकी जीवनशैली इतनी बदल गई है कि कोई शारीरिक गतिविधि नहीं है और कोई उचित नींद चक्र नहीं है।
वे सुबह देर से उठते हैं और अपने सुबह के नाश्ते को छोड़ कर सीधे लंच लेते हैं।
उनकी जीवनशैली गतिहीन होती जा रही है, सुबह का नाश्ता नहीं है और साथ ही उचित नींद भी नहीं है, जिसके परिणामस्वरूप वे वजन बढ़ा रहे हैं, जो समग्र स्वास्थ्य और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी प्रभावित करने वाला है।
सुबह का नाश्ता दिन का बहुत महत्वपूर्ण भोजन है। ‘मॉर्निंग ब्रेकफास्ट’ शब्द ही सुबह के नाश्ते का महत्व बताता है।

Breakfast is Break the Fast (नाश्ता ही व्रत तोड़ने को कहता है)

जब किसी व्यक्ति ने रात का खाना खा लिया, तो सुबह यह 10 से 12 घंटे का एक बड़ा अंतराल होता है, इसलिए सुबह में उस उपवास को तोड़ना बहुत महत्वपूर्ण है।

सुबह के नाश्ते के पीछे का विज्ञान

संभवतः सबसे आकर्षक लाभ यह है कि नाश्ता आपके चयापचय को बढ़ा देता है और इस प्रकार, आपको पूरे दिन में अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है। यह इन कैलोरी को जलाकर वजन घटाने में मदद करता है।

जब आप नाश्ता करते हैं, तो आप अपने शरीर को बता रहे हैं कि दिनभर में बहुत सारी कैलोरी होनी चाहिए। जब आप नाश्ता छोड़ते हैं, तो आपके शरीर को जो संदेश मिलता है, वह यह है कि इसे किसी भी आनेवाली कैलोरी को जलाने के बजाय संरक्षित करने की आवश्यकता है।

हम ‘बीएमआई’ का उपयोग करते हैं, ऊंचाई की तुलना में किसी व्यक्ति के वजन का अनुपात, एक आसान उपाय के रूप में कि कोई उसके स्वस्थ वजन की सीमा में है या नहीं। “25 या उच्चतर का बीएमआई, उदाहरण के लिए, इंगित करता है कि कोई व्यक्ति अधिक वजन का है और अपने आदर्श वजन पर वापस आने के लिए कार्रवाई करने की आवश्यकता है।”

सुबह का नाश्ता खाने के फायदे

विभिन्न अध्ययनों में सुबह के नाश्ते के साथ अपना दिन शुरू करने के विभिन्न लाभ पाए गए हैं, जिनमें शामिल हैं:

1.कम बीएमआई (BMI)
2.दिन में कम वसा का सेवन करना
3.रोजाना कैल्शियम का अधिक सेवन
4.रोजाना फाइबर का अधिक सेवन
5.बेहतर प्रदर्शन (स्मृति और ध्यान) के लिए
6.बेहतर मानसिक स्वास्थ्य
7.बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता
8. बेहतर पाचन और स्वस्थ आंत

यदि आप सुबह के समय स्वस्थ, संतुष्ट भोजन से शुरुआत करते हैं, तो आप दिन के दौरान अस्वास्थ्यकर भोजन नहीं खाएंगे और अपने अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं, जो हम अक्सर भूख से करते हैं।

 

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