मनोरंजन

हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री ओलिविया डी हेविलैंड का 104 वर्ष में निधन

डेस्क : हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री और दो बार ऑस्कर पुरस्कार विजेता रहीं ओलिविया डी हैविलैंड का निधन हो गया है। वह 104 वर्ष की थीं। अभिनेत्री की प्रचारक लीजा गोल्बर्ग ने बताया कि हैविलैंड ने रविवार शाम को पेरिस स्थित अपने घर में आखिरी सांस ली।

हैलीवैंड “गॉन विद द विंड” में नजर आई थीं। यह फिल्म 1939 में रिलीज हुई थी। इसे दर्शकों का खूब प्यार मिला था। इस फिल्म में वह मिलानी हेमेल्टन के किरदार में नजर आई थींं, जो  स्केरलेट ओहारा की बहन और उसकी सबसे अच्छी दोस्त थी। हैलीवैंड इस फिल्म की आखिरी जीवित कलाकार थीं। अपने छह दशक के करियर में हैविलैंड ने अलग-अलग किरदार निभाए | वह स्टूडियो युग की आखिरी शीर्ष कलाकारों में शामिल थीं।

हैविलैंड का जन्म एक जुलाई 1916 में तोक्यो में ब्रिटिश पेटेंट अटॉर्नी के यहां हुआ था। जब वह तीन साल की थीं, उनके माता-पिता अलग हो गए थे। उनकी मां उन्हें और उनकी बहन जोन को कैलिफोर्निया ले आई थी। ओलिविया को 1946 की फिल्म ‘टू ईच हिज़ ओन’ और 1949 की ‘द एरस’ में अपने किरदार के लिए ऑस्कर मिला था। हैविलैंड ने दो शादियां की। पहली लेखक मार्कस गुडरिच से और दूसरी पत्रकार पाइरी गेलान्ट से।

उन्हें पांच बार अकादमी पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया था, जिसमें से “टू ईच हर ओन” (1946) और “द हैरिस” (1949) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *