खेल

अक्टूबर-नवंबर में यूएई में हो सकता है IPL

डेस्क : बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली  और सचिव जय शाह ने शुक्रवार को एपेक्स काउंसिल की बैठक के बाद बोर्ड सदस्यों को इस बात की जानकारी दी कि इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में यूएई में हो सकता है।
बोर्ड को फिलहाल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व के रद्द होने की आधिकारिक सूचना का इंतजार है, जिसके बाद भारत सरकार से इजाजत मिलते ही आईपीएल का आयोजन कराया जा सकेगा।

भारत में आयोजन कराने की पूरी कोशिश होगी

टी20 विश्व कप के रद्द होने के साथ ही बीसीसीआई के लिए आईपीएल आयोजन का रास्ता साफ हो जाएगा। हालांकि बोर्ड पहले भारत सरकार से आईपीएल का आयोजन देश में कराने की इजाजत मांगेगा। अगर अक्टूबर तक देश में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति कुछ ठीक होती है तो टूर्नामेंट का आयोजन भारत में ही होगा। वर्ना बोर्ड 13वें सीजन का आयोजन यूएई में करेगा। बता दें कि यूएई क्रिकेट बोर्ड ने श्रीलंका की तरह ही अपने देश में आईपीएल के आयोजन का प्रस्ताव बीसीसीआई के सामने रखा था।

दिसंबर तक भारत में नहीं खेला जाएगा घरेलू या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट

इस बैठक के दौरान आईपीएल के अलावा कई और मुद्दों पर चर्चा हुई, जिनमें घरेलू क्रिकेट प्रमुख विषय था। बोर्ड ने फैसला किया है कि इस साल के अंत तक घरेलू क्रिकेट का आयोजन नहीं होगा। कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बोर्ड ने खिलाड़ियों और स्टाफ के स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी है।
चूंकि घरेलू क्रिकेट सर्किट में होने वाले अलग-अलग टूर्नामेंट्स के लिए खिलाड़ियों को देश भर में यात्रा करनी होती है, ऐसे में बीसीसीआई दिसंबर तक किसी भी घरेलू टूर्नामेंट का आयोजन नहीं करेगा। घरेलू टूर्नामेंट के अलावा, इस साल भारतीय टीम किसी अंतरराष्ट्रीय टीम की मेजबानी भी नहीं करेगा, हालांकि टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे को हरी झंडी दे दी गई।

अहमदाबाद में हो सकता है राष्ट्रीय कैंप का आयोजन

बीसीसीआई के सामने एक और बड़ा मुद्दा है- राष्ट्रीय टीम का कैंप आयोजन। बैठक में फैसला लिया गया कि सालाना कॉन्ट्रेक्ट के अंतर्गत आने वाले खिलाड़ियों के कैंप का आयोजन बैंगलुरू के बजाय अहमदाबाद में होगा, जहां पर हाल ही में विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम तैयार किया गया है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *