राष्ट्रीय

भारत-चीन सीमा पर ITBP ने जब्त किया 108 किलो सोना, तीन लोग गिरफ्तार

डेस्क : भारत-चीन सीमा पर विवाद के बीच सोने की तस्करी का हैरान करने वाला मामला सामने आया है. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने मंगलवार को लद्दाख में सीमा पार से तस्करी कर लाए गए 108 किलोग्राम सोने की ईंटों को जब्त किया. इसके अलावा आईटीबीपी ने तीन तस्करों को भी गिरफ्तार किया है. सीमा सुरक्षा बल के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि आईटीबीपी ने भारत-चीन सीमा के पास एक किलोग्राम वजन की 108 सोने की छड़ें जब्त की हैं और तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. अधिकारी ने कहा कि भारी मात्रा में तस्करी के सोने के अलावा, जब्ती में दो मोबाइल फोन, एक दूरबीन, दो चाकू और केक और दूध जैसे कई चीनी खाद्य पदार्थ भी शामिल हैं.

आधिकारी ने कहा, ‘यह आईटीबीपी द्वारा अपने इतिहास में बरामद की गई सोने की सबसे बड़ी खेप है. जब्त की गई सामग्री सीमा शुल्क विभाग को सौंप दी जाएगी.’ अधिकारी ने बताया कि आईटीबीपी की 21वीं बटालियन के जवानों ने तस्करों की घुसपैठ रोकने के लिए पूर्वी लद्दाख के चांगथांग उप-क्षेत्र में मंगलवार दोपहर को लंबी दूरी तक गश्त शुरू की, जिसमें चिजबुल, नरबुला, जांगले और जाकला शामिल हैं क्योंकि गर्मी के मौसम में तस्करी गतिविधियां बढ़ जाती हैं. अधिकारी ने बताया कि आईटीबीपी को वास्तविक नियंत्रण रेखा से करीब एक किलोमीटर दूर श्रीरापले में तस्करी की खुफिया जानकारी मिली थी. उन्होंने बताया कि उप कमांडेंट दीपक भट्ट के नेतृत्व में गश्ती दस्ते ने खच्चर पर सवार दो लोगों को देखा और उन्हें रुकने को कहा.

अधिकारी ने बताया कि उन्होंने भागने की कोशिश की लेकिन पीछा कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. उन्होंने बताया कि शुरुआत में आरोपियों ने खुद को औषधि पौधों का आपूर्तिकर्ता बताया लेकिन उनके सामान की तलाशी लेने पर भारी मात्रा में सोना और अन्य सामग्री होने की जानकारी मिली. अधिकारी ने बताया कि तस्करों की पहचान त्सेरिंग चम्बा (40) और स्तानजिन दोरग्याल के तौर पर हुई है और दोनों लद्दाख के न्योमा इलाके के रहने वाले हैं. उन्होंने बताया कि एक अन्य व्यक्ति को जब्ती के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया और तीनों से आईटीबीपी और पुलिस संयुक्त रूप से पूछताछ कर रही है.

 

NEWS WATCH