स्वास्थ्य

स्वस्थ आंत…स्वस्थ मस्तिष्क…..(प्रियंवदा)

प्रियंवदा

डायटीशियन

(निदेशक, साथी वेलफेयर केयर सोसायटी)

 

क्या आपके पेट में कभी आंत का एहसास हुआ या तितलियों के उड़ने जैसा महसूस होता है? आपके पेट से निकलनेवाली ये संवेदनाएं बताती हैं कि आपका मस्तिष्क और आंत जुड़े हुए हैं।

आपका मस्तिष्क आपके पेट के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और आपका पेट आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। आपके आंत और मस्तिष्क के बीच संचार प्रणाली को ‘आंत-मस्तिष्क अक्ष’ कहा जाता है l

आपके पेट में रहनेवाले खरबों रोगाणु कई एेसे रसायन भी बनाते हैं, जो आपके मस्तिष्क के काम करने के तरीके को प्रभावित करते हैं। आपकी आंत के रोगाणु ब्यूटायरेट, प्रोपियोनेट और एसीटेट जैसे बहुत सारे शॉर्ट-चेन फैटी एसिड (एससीएफए) पैदा करते हैं। ये फाइबर को पचाकर SCFA बनाते हैं। SCFA मस्तिष्क की कार्यक्षमता को कई तरह से प्रभावित करता है, जैसे कि भूख कम करना आदि। आंत के रोगाणु मस्तिष्क को प्रभावित करनेवाले अन्य रसायनों का उत्पादन करने के लिए पित्त एसिड और अमीनो एसिड को भी चयापचय करते हैं।पित्त एसिड जिगर द्वारा बनाए गए रसायन होते हैं, जो सामान्य रूप से आहार वसा को अवशोषित करने में शामिल होते हैं। हालांकि, ये मस्तिष्क को भी प्रभावित कर सकते हैं।

आपका ‘आंत-मस्तिष्क अक्ष’ भी प्रतिरक्षा प्रणाली के माध्यम से जुड़ा हुआ है। यह आंत और आंत रोगाणुओं द्वारा शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली और शरीर में क्या पारित किया जाता है और क्या उत्सर्जित होता है, को नियंत्रित कर सूजन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

प्रोबायोटिक्स, प्रीबायोटिक्स और पेट-मस्तिष्क अक्ष

आंत के बैक्टीरिया मस्तिष्क स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं, इसलिए आपकी आंत के बैक्टीरिया को बदलने से आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। प्रोबायोटिक्स जीवित बैक्टीरिया हैं, जो खाने पर स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। हालांकि, सभी प्रोबायोटिक्स समान नहीं हैं। मस्तिष्क को प्रभावित करनेवाले प्रोबायोटिक्स को अक्सर ‘साइकोबायोटिक्स’ के रूप में जाना जाता है। प्रीबायोटिक्स, जो आमतौर पर फाइबर होते हैं, जो आपके आंत बैक्टीरिया से किण्वित होते हैं, मस्तिष्क के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकते हैं। तीन सप्ताह के लिए ‘गैलेक्टुलिगोसैकेराइड्स’ नामक एक प्रीबायोटिक शरीर में तनाव हार्मोन की मात्रा को काफी कम कर देता है, जिसे ‘कोर्टिसोल’ कहा जाता है l

एक स्वस्थ आंत और बेहतर मूड के लिए सुझाव

पूरे खाद्य पदार्थ खाएं और पैक या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें, जो अवांछित खाद्य योजक और संरक्षक में उच्च होते हैं, जो आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया को बाधित करते हैं।

सब्जी या फलों के रस की बजाय ताजे फल और सब्जियों का सेवन बढ़ाने पर विचार करें। बिना शक्कर / एडिटिव्स के जमे हुए फल एक अच्छा विकल्प हैं।

पर्याप्त फाइबर खाएं और अपने आहार में साबूत अनाज और फलियां शामिल करें।

प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें, जैसे बिना शक्कर का सादा दही।

चीनी का सेवन कम करने के लिए, दालचीनी को जामुन के साथ या दलिया या चिया के हलवे में मिलाएं।

प्रत्येक सप्ताह समुद्री भोजन और लीन पोल्ट्री, और कम रेड मीट का सेवन करें।

अपने आहार में रंगीन ताजा फलों और सब्जियों को शामिल करें और कुछ कार्बनिक उत्पादों को चुनने पर विचार करें।

लाइव-कल्चर योगर्ट : यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जांच करें कि आपके दही में लाइव कल्चर हैं और उन उत्पादों से बचें, जो अधिक मात्रा में मीठे हैं।

अचार : सबसे बुनियादी और प्रिय प्रोबायोटिक। एक सीमित मात्रा में घर का बना अचार अपने आहार में शामिल करें।

प्रीबायोटिक्स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करेंप्रीबायोटिक्स लाभकारी बैक्टीरिया के लिए खाद्य-जनित ईंधन होते हैं. जो आंत में रहते हैं और वे स्वाभाविक रूप से कच्चे लहसुन, पके हुए और कच्चे प्याज में होते हैं। प्रीबायोटिक्स के कई अतिरिक्त लाभ हैं, जिनमें सूजन-आंत्र विकारों में सूजन को कम करने, खनिज अवशोषण को बढ़ाने और तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने की क्षमता शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *