रोजगार

अब 31 मई तक कर सकते हैं यूजीसी नेट के लिए आवेदन

असिस्टेंट प्रोफेसर और जेआरएफ के लिए आयोजित की जाती है परीक्षा

डेस्क :  असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) का सपना देखने वाले स्टूडेंट्स के लिए अभी भी मौका है। जो स्टूडेंट्स अब तक इसके लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं, वो अब 31 मई, 2020  तक इसके लिए आवेदन कर सकते है।

पहले इसके लिए आवेदन करने की तारीख 16 मई, 2020 थी। यह परीक्षा असिस्टेंट प्रोफेसर और जेआरएफ के लिए आयोजित की जाती है। इस एग्जाम में दो पेपर होते हैं। पहला पेपर जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट होगा और दूसरा पेपर कैंडिडेट्स द्वारा चयनित विषय पर होगा। परीक्षा में कुल 300 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट में दो-दो नंबर के 50 सवाल होंगे। वहीं, दूसरे पेपर में दो-दो नंबर के 100 सवाल होंगे और इसके लिए कैंडिडेट्स का पहला पेपर सभी के लिए कॉमन होता है, इसमें पूछे जाने वाले सवाल जनरल नेचर के होते हैं। इसमें कैंडिडेट्स की टीचिंग, रिसर्च एप्टीट्यूड को परखा जाता है। इसमें रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस आदि से सवाल पूछे जाते हैं। दूसरे पेपर में कैंडिडेट्स द्वारा चयन किए गए विषय पर आधारित सवाल होंगे। दोनों ही पेपर के भी सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। परीक्षा का आयोजन कई स्लॉट्स में होता है। इसीलिए कैंडिडेट्स अपनी प्राथमिकता के आधार पर सही तारीख का चुनाव कर सकते हैं।

कौन कर सकते हैं नेट की परीक्षा के लिए आवेदन

किसी भी मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट से मास्टर या इसके समकक्ष किसी डिग्री में 55 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना जरूरी है। ओबीसी, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैंडिडेट्स को अंकों में 5 प्रतिशत की छूट दी गई है। ये कैंडिडेट्स 50 प्रतिशत अंकों के साथ नेट की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। मास्टर्स डिग्री के फाइनल ईयर में पढ़ रहे कैंडिडेट्स भी नेट के लिए आवेदन कर सकते हैं।
नेट परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई अधिकतम आयु-सीमा नहीं तय की गई है। सिर्फ जेआरएफ के लिए 30 वर्ष अधिकतम आयु-सीमा तय की गई है। वहीं, ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग एवं महिलाओं के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट का प्रावधान है। जूनियर रिसर्च फेलोशिप की परीक्षा यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए हर साल जुलाई और दिसंबर में आयोजित की जाती है।
यूजीसी नेट एग्जाम के लिए ऐप्लिकेशन फॉर्म सिर्फ ऑनलाइन मोड में उपलब्ध होगा।

आवेदन करें यूजीसी नेट की वेबसाइट www.nta.ac.in और www.ntanet.nic.in. पर 

कैंडिडेट्स को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरना और सबमिट करना होगा। कैंडिडेट्स को अपनी डीटेल्स भरनी होती हैं और एप्लीकेशन फॉर्म पर हालिया फोटोग्राफ और एप्लीकेशन फॉर्म की स्कैन की हुई कॉपियां अपलोड करनी होती हैं। एनटीए ऑफिस को आवेदन की हार्ड कॉपी भेजने की कोई जरूरी नहीं है। आवेदन करने के लिए यूजीसी नेट की वेबसाइट www.nta.ac.in और www.ntanet.nic.in. पर जाएं। फिर दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार फॉर्म भर लें। फॉर्म जमा करने के बाद भविष्य में रेफरेंस के लिए एक कॉपी सेव करके रख लें। सामान्य कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये, ओबीसी के लिए 500 रुपये और एससी व एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए 250 रुपये है। कैंडिडेट्स को अपनी एप्लीकेशन फीस क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके ऑनलाइन जमा करनी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *