अन्य प्रादेशिक

मलंगवा हिंसा: नेपाल के मलंगवा में चल रहे हिंसा के कारण नेपाल से सटे तमाम भारतीय बैरियर बंद

डेस्क: बिहार के सीतामढ़ी जिला के सोनबरसा प्रखंड मुख्यालय से सटे नेपाल के सर्लाही जिले मलंगवा में हिंसा जारी है. रविवार की रात बड़ी संख्या में उपद्रवियों ने कर्फ्यू का उल्लंघन कर तकरीबन आठ घरों में तोड़फोड़ व आगजनी की. सरकारी कागजात और दस्तावेजों को भी नुकसान पहुंचाया।

 नेपाली मीडिया के मुताबिक, शनिवार को झड़प व हिंसा के तीसरे दिन जिला प्रशासन द्वारा कर्फ्यू में कुछ ढील दी गयी थी. मध्य रात्रि में मलंगवा शहर के वार्ड नंबर चार में पुन: दो गुटों में झड़प हो गयी. इस दौरान अफरातफरी व भागमभाग के बीच उपद्रवियों ने आठ घरों को आग के हवाले कर दिया. इसमें एक बाइक भी जलकर खाक हो गयी. उपद्रवी गुटों ने एक दूसरे पर रोड़ेबाजी की.

शांति व सौहार्द बनाने की अपील

सूचना मिलने पर प्रमुख जिलाधिकारी (सीडीओ) इंद्रदेव यादव एवं एसपी नरेश राज सुवेदी भारी संख्या में नेपाल पुलिस व सशस्त्र प्रहरी के साथ पहुंचकर स्थिति को नियंत्रित किया. जिला प्रशासन ने माइकिंग कर लोगों को शांति व सौहार्द बनाने की अपील की है. बताया जाता है कि फायर बिग्रेड के सहयोग से आग पर काबू पा लिया गया. नेपाली मीडिया के मुताबिक, हिंसा व उपद्रव मामले में कुल 37 लोगों को अबतक गिरफ्तार किया गया है. हिंसा प्रभावित इलाके में नेपाल आर्मी को तैनात किया गया है. भारत से लगी तमाम सीमा चौकियों का बैरियर बंद कर वहां सघन चौकसी की जा रही है. मलंगवा में बढ़ते तनाव को लेकर सीडीओ ने उपद्रवियों से सख्ती से निपटने का आदेश दिया है