खेल

कोरोना का खौफ : दो हफ्ते के लिए टाला गया आईपीएल, अब 15 अप्रैल से होगी शुरुआत

इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत 29 मार्च से होनी थी, लेकिन काेरोना वायरस से उपजे हालात के बाद इसे टाल दिया गया है.

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग पर बड़ी खबर आई है. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते टूर्नामेंट काे दो हफ्ते के लिए टालने का फैसला किया गया है. अब टूर्नामेंट के 13वें सीजन की शुरुआत 15 अप्रैल से होगी. आईपीएल-13 की शुरुआत 29 मार्च से मुंबई में चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबले से होनी थी. बीसीसीआई की रिलीज के अनुसार भारत सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी के बाद बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, बोर्ड सचिव जय शाह और इंडियन प्रीमियर लीग के शीर्ष अधिकारियों ने ये टूर्नामेंट को स्‍थगित करने का फैसला किया. बता दें कि भारत सरकार ने संक्रमण को फैलने से रोकने की कवायद के तहत गत बुधवार को सभी मौजूदा विदेशी वीजा 15 अप्रैल तक निलंबित कर दिए थे.
बोर्ड की रिलीज के अनुसार, ‘बीसीसीआई ने आईपीएल 2020 को 15 अप्रैल तक टालने का फैसला किया है. ये कदम कोरोना वायरस के चलते उपजे हालातों के मद्देनजर एहतियात के तौर पर उठाया गया है. बीसीसीआई इस मुद्दे को लेकर अपने हितधारकों और लोगों के स्वास्‍थ्य को लेकर चिंतित है. बीसीसीआई इस मामले में सरकार के साथ काम कर रही है.’

14 मार्च को होनी थी गवर्निंग काउंसिल की बैठक

इससे पहले, इंडियन प्रीमियर लीग के आयोजन को लेकर शनिवार 14 मार्च को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक होनी थी, जिसमें सभी आठों फ्रेंचाइजी मालिकों को भी बुलाया गया था. मगर उससे पहले ही बीसीसीआई द्वारा लीग को करीब दो हफ्ते आगे खिसकाने का फैसला ले लिया गया. गुरुवार को ही दिल्ली सरकार ने भी इंडियन प्रीमियर लीग के मैचों पर रोक लगा दी थी. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अगले आदेश तक आईपीएल बैन करने का ऐलान किया था. वहीं कर्नाटक सरकार ने भी आईपीएल की मेजबानी से हाथ खींच लिए थे, जबकि महाराष्ट्र सरकार ने टिकट बिक्री पर रोक लगा दी थी.

कार्यक्रम में हो सकता है बदलाव

आईपीएल भी अब दुनिया के उन हाईप्रोफाइल स्पोर्टिंग इवेंट में शामिल हो गया है, जिन पर कोरोना वायरस की मार पड़ी है. इससे पहले यूएफा चैंपियंस लीग और एनबीए पर भी इस महामारी की गाज गिर चुकी है. आईपीएल स्‍थगित करने का ये भी मतलब हुआ कि अब टूर्नामेंट का कार्यक्रम नए सिरे से जारी किया जा सकता है, क्योंकि इन दो हफ्तों की भरपाई वीकेंड में दो मैच आयोजित कराकर की जा सकती है. इससे पहले बीसीसीआई ने खासतौर पर इस बार अधिकतर वीकेंड पर एक ही मैच आयोजित कराने का ऐलान किया था.

भारत में कोरोना वायरस के 75 मामले

देश में अब तक कोरोना वायरस (Corona Virus) के 75 मामले सामने आ चुके हैं. एक दिन पहले ही 14 नए मामले सामने आए ‌थे. जहां क बात देश की राजधानी की है तो दिल्ली में कोरोना वायरस के छह मामले सामने आए हैं. भारत में गत गुरुवार को कोरोना वायरस से पहली मौत हुई थी. कर्नाटक में 76 वर्षीय बुजुर्ग इसका शिकार हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.