प्रादेशिक

बिहार उपचुनाव : लोकसभा की 1 और विधानसभा की 5 सीटों पर मतदान कल

लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों के लिए कुल 51 उम्मीदवार मैदान में हैं. समस्तीपुर लोकसभा सीट एलजेपी सांसद रामचंद्र पासवान के निधन के बाद खाली हुई. बाकी पांच विधानसभा सीटों किशनगंज, दरौंदा, सिमरी बख्तियारपुर, नाथनगर और बेलहर के विधायक, सांसद बन गए. 

पटना। बिहार में एक लोकसभा व पांच विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में सोमवार को मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसके पहले शनिवार को उपचुनाव के प्रचार का शोर थमने के बाद रविवार को प्रत्याशियों ने घर-घर जाकर मतदाताओं से अपने लिए समर्थन मांगा। चुनाव आयोग ने चुनाव वाले क्षेत्रों में सभा व जुलूस निकालने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सोमवार को मतदान के बाद 51 प्रत्याशियों के भाग्य इवीएम में बंद हो जाएंगे। निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। नियंत्रण कक्ष के फोन नंबरों पर मतदान से संबंधित कोई भी सूचना दी जा सकती है।

मतदान का समय

मतदान के लिए आयोग ने क्षेत्र की संवेदनशीलता के आधार पर समय निर्धारित किया है। समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के कुशेश्वरस्थान विधान सभा क्षेत्र के सभी बूथों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक ही मतदान होगा। जबकि, विधानसभा क्षेत्र हायाघाट, कल्याणपुर, वारिसनगर, समस्तीपुर और रोसड़ा में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे। सिमरी बख्तियारपुर और बेलहर विधानसभा क्षेत्रों के सभी बूथों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे। किशनगंज, दरौंदा और नाथनगर विधानसभाओं के सभी बूथों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।

नियंत्रण कक्ष 

मतदान को निष्पक्ष, स्वतंत्र और भयमुक्त बनाने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। सीईओ कार्यालय में ई-मेल फैक्स सेल, एसएमएस पोल मॉनिटरिंग सेल, इवीएम-वीवीपैट सेल और मीडिया सेल बनाकर अधिकारियों को जवाबदेही सौंपी गई है।

इन नंबरों पर दें सूचना

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा स्थापित किए गए नियंत्रण कक्ष का फोन नंबर 0612-2215978, 0612-2215877, 0612-2207509 और फैक्स नंबर 0612-2215611 है। मतदाता मतदान से संबंधित कोई भी शिकायत या सूचना इन नंबरों पर दर्ज करा सकते हैं।

मतदान की वेबकास्टिंग

मतदान निष्पक्ष हो इसके लिए मतदान की वेबकास्टिंग भी कराई जाएगी। किसी भी बूथ पर अराजकता होने पर इसकी जांच कराई जाएगी।

                                                             इनके बीच मुकाबला
समस्तीपुर- समस्तीपुर लोकसभा सीट पर चुनावी मैदान में आठ उम्मीदवार हैं जिनमें दो महिला और तीन निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं. इस सीट पर सीधा मुकाबला एलजेपी उम्मीदवार और दिवंगत पूर्व सांसद रामचंद्र पासवान के पुत्र प्रिंस राज और कांग्रेस प्रत्याशी अशोक कुमार के बीच माना जा रहा है.

किशनगंज किशनगंज विधानसभा सीट पर चुनावी मैदान में आठ उम्मीदवार डटे हुए हैं जिनमें दो महिला और चार निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं. इस सीट पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार सायदा बानो और बीजेपी प्रत्याशी स्वीटी सिंह के बीच है.

सिमरी बख्तियारपुर सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा सीट पर चुनावी मैदान में छह उम्मीदवार हैं. इसमें एक निर्दलीय प्रत्याशी शामिल है. इस सीट पर मुख्य मुकाबला जेडीयू उम्मीदवार अरूण यादव और आरजेडी प्रत्याशी जफर आलम के बीच है.

दरौंदा दरौंदा विधानसभा सीट 11 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इसमें सात निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं. इस सीट पर मुख्य मुकाबला जेडीयू उम्मीदवार अजय सिंह और आरजेडी प्रत्याशी उमेश सिंह के बीच है.

नाथनगर नाथनगर विधानसभा सीट पर कुल 14 उम्मीदवार मैदान में हैं. इसमें दो महिलाएं और सात निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं. इस सीट पर मुख्य मुकाबला जेडीयू उम्मीदवार लक्ष्मीकांत मंडल और आरजेडी प्रत्याशी राबिया खातून के बीच है.

बेलहर- बेलहर विधानसभा सीट पर पर चार उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इस सीट पर मुख्य मुकाबला जेडीयू उम्मीदवार लालधारी यादव और आरजेडी प्रत्याशी रामदेव यादव के बीच है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *