खेल

हरमनप्रीत कौर ने रचा इतिहास, धोनी और रोहित भी छूटे पीछे

हरमनप्रीत कौर ने रचा इतिहास, एमएस धोनी और रोहित शर्मा भी छूटे पीछे

भारतीय टी20 कप्तान हरमनप्रीत कौर शुक्रवार को सूरत में अपने टी20 करियर का 100वां मैच खेलने उतरी और उन्होंने इतिहास रच दिया

साउथ अफ्रीका के खिलाफ छह टी20 मैचों की सीरीज के छठे मैच में मैदान पर उतरते ही भारतीय टी20 कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया. सूरत में खेला जा रहा यह टी20 मैच हरमनप्रीत के करियर का 100वां टी20 मैच था. हरमनप्रीत 100 टी20 मैच खेलने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर हैं.

Embedded video

हरमनप्रीत कौर ने इस मुकाम पर पहुंचते ही रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया. रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी ने अब तक 98 टी20 मैच खेले हैं.

हरमनप्रीत कौर के इस खास रिकॉर्ड के मौके पर उन्हें 100 नंबर की टीम कैप दी गई. मैच शुरू होने से पहले टीम के कोच डब्ल्यूवी रमन ने कप्तान हरमनप्रीत कौर को यह खास कैप दी. इस दौरान पूरी भारतीय टीम हरमनप्रीत को इस रिकॉर्ड की बधाई देती दिखी.

टी20 में बना चुकी हैं 2000 रन

इससे पिछले मुकाबले में हरमनप्रीत कौर ने टी20 करियर में 2000 रन पूरे करने वाली दूसरी भारतीय बनी थी. उनसे पहले भारतीय टीम की वनडे कप्तान मिताली राज ने यह कारनामा किया था. हरमनप्रीत कौर ने इस मैच में विजयी चौका लगाकर यह मुकाम हासिल किया था. हरमनप्रीत ने साल 2009 में इंग्लैंड खिलाफ करियर का आगाज किया था. अपने टी20 करियर में अब तक छह अर्धशतक लगाए हैं वहीं 103 उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. साल 2016 में उन्हें मिताली राज की जगह टी20 कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई. टी20 लीग खेलने के मामले में भी हरमनप्रीत सबसे आगे हैं. हरमनप्रीत कौर बिग बैश लीग और किया सुपर लीग खेलने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *