दरभंगा स्थानीय

विदेशी प्रतिनिधि मंडल को लोकतंत्र के महापर्व से कराया परिचित

दरभंगा : लोकसभा आम निर्वाचन, 2019 के अवसर पर सोमवार को मतदान के अवसर पर इंडिया फाउन्डेशन के गुरु प्रकाश एवं श्रेया कुमारी के समन्वय से रूस, वियतनाम, ईरान एवं अफगानिस्तान के प्रतिनिधि मंडल आए, जिनका दरभंगा में भारत की ‘‘लोकतांत्रिक शक्ति से परिचय’’ कराया गया। ये सभी दरभंगा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के दरभंगा विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या – 84-महिला मतदान केन्द्र एवं 85- दिव्यांग मतदान केन्द्र पर विभिन्न विषय पर पर्यवेक्षण कर रहे थे। इन सभी को Indian Election Study Programme के तहत भारत के लोकतंत्र का परिचय कराया गया। ये विभिन्न दलों के उम्मीदवार से मिले तथा उनके Campaign प्रक्रिया का पर्यवेक्षण किया।
इस शिष्ट मंडल द्वारा बताया गया कि भारत के लोकतांत्रिक शक्ति एवं इसकी एकजुटता के विषय में अपने देश के प्रतिनिधि मंडल को विस्तार से व्याख्या करेंगे एवं वे अपने देश में भी इस तरह की प्रक्रिया को अपनाएगे।
बिहार के दरभंगा में वे मतदान केन्द्र संख्या – 84(महिला मतदान केन्द्र एवं Eco friendly booth) और मतदान केन्द्र संख्या – 85 (दिव्यांग मतदान केन्द्र) का पर्यवेक्षण किया। मतदान केन्द्र संख्या – 84 राजकीय पोलिटेकनिक कॉलेज, कादिराबाद, दरभंगा को वंसुधरा मतदान केन्द्र के रूप में तैयार किया गया । इस मतदान केन्द्र पर सभी मतदान कर्मी महिलाएँ हैं। सभी मतदान कर्मी ड्रेस कोड टी-शर्ट, कैप, रिबन में हैं, जिस पर पर्यावरण संरक्षण के संदेश मुद्रित है। मतदान केन्द्र परिसर में पर्यावरण संरक्षण से संबंधित संदेश को प्रसारित करने हेतु पोस्टर, बैनर लगाया गया है। ठोस एवं गीला कचड़ा के प्रबंधन के बारे में भी जानकारियाँ वहाँ उपलब्ध कराया गया है। मतदान केन्द्र पर आने के लिए ई-रिक्शा का उपयोग गया है। मतदान सामग्री हेतु जूट से बने थैले का उपयोग किया गया है। इस मतदान केन्द्र पर प्लास्टिक का कोई पदार्थ का उपयोग नहीं किया गया है। इस अवसर पर जिला प्रशासन, दरभंगा द्वारा प्रथम 05 मतदाताओं को प्रशस्ति-पत्र, जूट का बैग एवं एक-एक पौधा उपहार स्वरूप भेंट कर आमजनों में पृथ्वी को Eco friendly बनाए रखने का संदेश दिया गया।
वहीं मतदान केन्द्र संख्या – 85 (दिव्यांग मतदान केन्द्र) राजकीय पोलिटेकनिक कॉलेज, कादिराबाद, दरभंगा में मतदान संचालन कार्य PwDs (दिव्यांग) पदाधिकारी एवं कर्मी द्वारा किया जा रहा है।विदेशी डेलिगेट्स इन सभी प्रक्रिया से बहुत ही प्रभावित हुए। उनका अनुभव सकारात्मक रहा।
इस अवसर पर जिला प्रशासन के प्रतिनिधि के रूप में नोडल पदाधिकारी स्वीप कोषांग-सह-जिला सांख्यिकी पदाधिकारी सुश्री संध्या सुरभि उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *